हिमाचल के काजा में बना विश्व का सबसे ऊंचा चार्जिंग स्टेशन, इलेक्ट्रिक गाड़ियां होंगी चार्ज

World's highest charging station built in Himachal's Kaza, electric vehicles will be charged
World's highest charging station built in Himachal's Kaza, electric vehicles will be charged
इस खबर को शेयर करें

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के लाहौल-स्पीति (Lahaul-Spiti) जिले में दुनिया का सबसे ऊंचा इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाया गया है. यहां पर स्थायी पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए विश्व के सबसे ऊंचे इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया गया. मीडिया खबरों के मुताबिक काजा तहसील के एसडीएम ने बताया कि काजा में 500 फीट पर दुनिया का सबसे ऊंचा इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन है. यह यहां पहला स्टेशन है. इससे इलेक्ट्रिक वाहनों का चार्जिंग स्टेशन स्थापित होने से काफी फायदा होगा और ग्रीन पर्यावरण के लिए सार्थक रहेगा. अब जो पर्यटक इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ स्पीति घूमना आना चाहते है वो आसानी से आ सकते है इससे वाहनों के प्रदूषण को रोकने में भी मदद मिलेगी.

दरअसल, ये मामला लाहौल-स्पीति जिले के काजा तहसील क्षेत्र का है. एसडीएम ने कहा कि स्वच्छ और हरित वातावरण को बढ़ावा देने के लिए दो महिलाओं ने मनाली से काजा तक इलेक्ट्रिक वाहन चलाए. मनाली से काजा लेकर आई दोनों स्कूटी गो इगो नेटवर्किंग कंपनी के ब्रांड हेड वर्द मौर्य ने बताया कि मनाली से हमारी टीम के दो सदस्य मनाली से काजा इलेक्ट्रिक स्कूटी पर आए हैं. इस दौरान तीन जगह स्कूटी चार्ज की गई. रास्ते में कहीं कोई भी दिक्कत दोनो दो पहिया चालकों नहीं हुई. अगर हमारा यहां पर स्टेशन का ट्रायल सफल रहता है तो अन्य स्टेशन भी स्थापित किए जा सकते हैं. वहीं कंपनी के अधिकारियों के अनुसार मेक इन इंडिया के तहत गो इगो नेटवर्किंग कंपनी बनी है.
मनाली से काजा तक महिलाओं ने की यात्रा
इसके अलावा, मनाली से काज़ा तक एक इलेक्ट्रिक वाहन की सवारी करने वाली महिलाओं में से एक ने कहा कि इस स्टेशन में चार्जर सहित सभी उत्पाद भारत में बने हैं. सफर करने वाली एक महिला ने कहा, “सभी उत्पाद यहां भारत में बने हैं और हमने टिकाऊ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए मनाली से काज़ा की यात्रा की. इसके साथ ही, यह एक मिथक है कि हम इलेक्ट्रिक वाहनों पर लंबी दूरी की यात्रा तय नहीं कर सकते हैं. इसलिए, हम दोनों इसे गलत साबित करना चाहते थे. आज मनाली से इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों की सवारी करते हुए हमने बहुत ही आरामदायक यात्रा की.