बेकाबू सेक्स ले सकता है जान, अमेरिकी रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

Uncontrollable sex can kill, shocking revelation in American research
Uncontrollable sex can kill, shocking revelation in American research
इस खबर को शेयर करें

Heart failure and sex: सेक्स करने के दौरान अचानक मौत हो जाए तो इंसानी दिमाग में कई तरह के सवाल उठने लगते है. क्योंकि यह एक ह्ययूमन प्रोसेस है जो होना स्वभाविक है. लेकिन अगर सेक्स करने के दौरान एकाएक मौत हो जाए तो इंसान का परेशान होना लाजमी होता है. हाल ही में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में 67 साल के कारोबारी की सेक्स करने के दौरान दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई.

इस शख्स की पिछले साल ही एंजियोप्लास्टी सर्जरी (Heart Surgery) हुई थी. इस खबर के सामने आने के बाद फिर से सवाल उठ गया है कि क्या हृदय रोगियों के लिए सेक्स सेफ होता है? इसके लिए कई एक्सपर्ट की रिसर्च में सामने आया है.

मेयो क्लिनिक के मुताबिक, सेक्स एक तरह की एक्सरसाइज है. सेक्स करने के दौरान किसी भी व्यक्ति को उतनी ही मेहनत करनी पड़ती है जितनी सीढ़ियां चढ़ने के दौरान. ऐसे में हार्ट अटैक और हार्ट सर्जरी करवा चुके लोगों को अक्सर इस बात की चिंता रहती है कि सेक्स करने से उनकी यह समस्या और भी ज्यादा न बढ़ जाए. क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि हार्ट अटैक के मरीजों को कोई भी शारीरिक एक्टिविटीज करते समय काफी ज्यादा थकान और सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. और सेक्स भी एक तरह की शारीरिक क्रिया ही है. जिसमें मांसपेशियों और दिल का तालमेल होना जरूरी होता है.

इसी रिसर्च पर द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक सेक्स की वजह से हार्ट अटैक आना काफी रेयर होता है. लेकिन अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो सेक्स ना करना आपके लिए तब तक एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है जब तब आपका डॉक्टर इस बात की पुष्टि नहीं कर देता कि आपका हार्ट पूरी तरह से ठीक है.

इस बारे में हार्ट स्पेशलिस्ट का कहना है कि ऐसे बहुत से मामले आजकल देखे जा रहे हैं जिसमें फिजिकल एक्टिविटीज करते हुए लोगों को हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में हार्ट अटैक या हार्ट से जुड़ी किसी भी सर्जरी के बाद अगर आप हैवी फिजीकल या सेक्सुअल एक्टिविटीज करते हैं तो इससे खतरा काफी ज्यादा बढ़ सकता है. जब भी आप कोई फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन काफी ज्यादा बढ़ जाता है. इसलिए आपको सेक्स करने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे हार्ट अटैक का रिस्क कम हो.

हार्ट स्पेशलिस्ट की माने तो हार्ट सर्जरी के लगभग 6 महीने के बाद आप सेक्सुअल एक्टिविटीज में शामिल हो सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप इन 6 महीनों के दौरान कोई भी हैवी एक्सरसाइज करने से बचें ताकि आपके हार्ट पर ज्यादा प्रेशर ना आए.

जैसा कि ऊपर बताया गया है हार्ट फेलियर की दवाईयों के कारण लोगों की यौन इच्छा काफी कम हो जाती है. ऐसे में कई बार लोग यौन इच्छाओं को बरकरार रखने के लिए दवाइयां खाना बंद कर देते हैं जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. जरूरी है कि आप दवाइयां खाना ना भूलें और बताए गए समय पर रोजाना दवाइयों का सेवन करें. इसके अलावा यह भी जरूरी है कि आप यौन इच्छाओं को बढ़ाने के लिए किसी प्रकार की जड़ी-बूटियों और सप्लीमेंट्स का सेवन ना करें.

कई हेल्थ स्टडीज में यह सामने आया है कि जो पुरुष हफ्ते में 2 बार सेक्स करते हैं या जो महिलाएं सेक्सुअली संतुष्ट रहती हैं उन्हें हार्ट अटैक आने का खतरा काफी कम होता है. सेक्स एक तरह की एक्सरसाइज है और इससे सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं जैसे- दिल मजबूत होता है. ब्लड प्रेशर कम होता है, नींद अच्छी आना. लेकिन अगर आपको डिप्रेशन और एंग्जाइटी है तो आपको हार्ट रिस्क का खतरा ज्यादा भी काफी कम होता है. ये दोनों ही समस्याएं हार्ट अटैक के खतरे को और भी ज्यादा बढ़ाती हैं. तो अगली बार से यदि आप हृदय रोगी रहे तो अपने पार्टनर के साथ संबध बनाने से पहले थोड़ा सावधान रहे. जिससे आपके अनमोल पलों को किसी की नजर न लगे.