PM मोदी के नेतृत्व में पाकिस्तानी उकसावे का सैन्य जवाब दे सकता है भारत: अमेरिका

इस खबर को शेयर करें

वॉशिंगटन: भारत-पाकिस्तान के बीच आतंकवाद को लेकर तनाव हो या चीन के साथ सीमा पर विवाद, अमेरिका हर स्थिति पर पैनी नजर रखता है। अब अमेरिकी की एक इंटेलिजेंस रिपोर्ट में दोनों देशों के भारत के साथ तनावपूर्ण संबंधों का जिक्र किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच किसी तनाव की स्थिति में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के सैन्य कार्रवाई करने की संभावना ज्यादा है।

अमेरिकी इंटेलिजेंस कम्यूनिटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले के मुकाबले अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के पाकिस्तान की ओर से उकसावे का सैन्य जवाब देने की संभावना ज्यादा है। इसमें कहा गया है कि दोनों देशों के बीच युद्ध की आशंका कम है लेकिन संकट और ज्यादा बढ़ सकता है जिससे तनाव भी पढ़ सकता है। रिपोर्ट में परमाणु शक्तियों के बीच तनाव को दुनिया के लिए चिंता का विषय बताया गया है।

चीन के ऊपर आरोप लगाया गया है कि वह सरकारी साधनो का इस्तेमाल करके अपने क्षेत्रीय पड़ोसियों के ऊपर ताकत दिखा रहा है जिसमें ताइवान के ऊपर दावा ठोंकना शामिल है। वहीं, भारत-चीन सीमा विवाद का जिक्र भी किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘भारत-चीन सीमा पर तनाव बढ़ा हुआ है जबकि इस साल कुछ कदम पीछे खींचे गए हैं। मई 2020 में चीन के कब्जे के बाद से यहां दशकों में सबसे गंभीर स्थिति बनी थी और 1975 के बाद सबसे घातक झड़प हुई थी’।