यूपी में योग दिवस पर समझें बीजेपी का मास्टर प्लान, मदरसा-दरगाह से लेकर सूफियों तक की तैयारी में अल्पसंख्यक मोर्चा

Understand BJP's master plan on Yoga Day in UP, Minority Front in preparation from Madrasa-Dargah to Sufis
Understand BJP's master plan on Yoga Day in UP, Minority Front in preparation from Madrasa-Dargah to Sufis
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ: आगामी 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर सभी दल अपनी अपनी तैयारियों में जुट गए हैं। इसी को लेकर सत्ताधारी दल बीजेपी ने देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश के लिए मेगा प्लान तैयार किया है। यूपी में एक ओर बीजेपी केंद्र की मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर 30 मई से 30 जून तक राष्ट्रव्यापी महा जनसंपर्क अभियान चला रही है।

वहीं दूसरी ओर मुस्लिम समाज को अपने पाले में लाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है। निकाय चुनाव में बड़ी संख्या में मुस्लिम उम्मीदवारो को टिकट देने के बाद अब बीजेपी यूपी के मदरसों में योग का आयोजन करने जा रही है। बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि जहां मुस्लिम आबादी और मदरसे ज्यादा है, वहां अधिक जगहों पर योग का कार्यक्रम होगा।

दरअसल दिल्ली का रास्ता यूपी से होकर जाता है, प्रदेश में 80 लोकसभा सीट है। बीजेपी इस बार 80 की 80 लोकसभा सीटों को जीतने के लक्ष्य के साथ तैयारियों का खाका तैयार कर रही है। इसी क्रम में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा यूपी में बड़े स्तर पर योगा का कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है। इसमें मदरसा, दरगाह समेत प्रदेश के 900 जगहों पर योग कार्यक्रम का आयोजन करने की तैयारी है। वहीं इस वृहद स्तर के कार्यक्रम के जरिये प्रदेश की एक बड़ी आबादी मुस्लिम समाज, जिसने अब तक बीजेपी से दूरी बनाए रखा था उसे अपने पाले में लाने की पूरी कोशिश कर रही है।

यूपी बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष बासित अली ने बताया कि योग दिवस को सफल बनाने के लिए हमने महा जनसम्पर्क अभियान के तहत सभी 403 विधानसभाओं (80 लोकसभा) में विधानसभा कार्यक्रम प्रमुख बनाए है। उन्होंने बताया कि 900 जगहों में मदरसा भी शामिल है। इसके साथ ही दरगाह, प्रमुख इदारे जहां मुस्लिमों की सिम्बोलिक तौर पर पहचान होती है, वहां पर योगा का आयोजन किया जाएगा। सूफियों से संवाद भी करेंगे। उनसे योग के लिए भी आग्रह करेंगे। वहीं कई जगहों पर कार्यक्रम प्रमुख योग दिवस से पहले ही तैयारी भी शुरू करा देंगे। फिलहाल अल्पसंख्यक मोर्चा योग दिवस की तैयारियों को अमली जामा पहनाने में जुट गया है।