समझिए कांग्रेस का ‘पंजाबी’ प्लान, अजय माकन को राज्यसभा भेजकर CM खट्टर को चुनौती देने की तैयारी

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए 10 जून को होने वाले चुनाव के वास्ते रविवार को 10 उम्मीदवारों की घोषणा की थी जिसमें अजय माकन को हरियाणा से उम्मीदवार बनाया गया है। ऐसा लगता है कि कांग्रेस ने हरियाणा से राज्यसभा के लिए अजय माकन को नामित करके पंजाबी कार्ड खेला है। पार्टी की राज्य इकाई में पंजाबी नेता उनके चयन को लेकर उत्साहित हैं, हालांकि कुछ लोग मौका न मिलने से नाराज हैं। हरियाणा में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) नेता भूपिंदर हुड्डा जाट समुदाय से आते हैं। वहीं हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष उदय भान एससी हैं। ऐसे में पार्टी आलाकमान ने राज्यसभा के लिए अजय माकन को चुना है एक पंजाबी हैं। राज्य के अन्य राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र हैं।

राज्यसभा उम्मीदवारों को लेकर कांग्रेस में हड़कंप मच गया है क्योंकि हरियाणा कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष कुमारी शैलजा को टिकट मिलने की उम्मीद थी, लेकिन पार्टी ने राज्य के बाहर से किसी (अजय माकन) को चुना। शैलजा को हाल ही में हुड्डा के विश्वासपात्र (उदय भान) के साथ राज्य प्रमुख के रूप में हटा दिया गया था और उम्मीद की जा रही थी कि उन्हें राज्यसभा भेजा जाएगा।

ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, पार्टी के एक वरिष्ठ विधायक ने कहा, “माकन के नामांकन के साथ, पार्टी के भीतर जाति समीकरण को संतुलन में रखने का प्रयास किया जा रहा है। कुछ दिन पहले हरियाणा राज्य इकाई में बड़ा बदलाव करते हुए पार्टी आलाकमान ने एक दलित राज्य प्रमुख (कुमारी शैलजा) की जगह एक और दलित (उदय भान) को प्रमुख बनाया था। हरियाणा में पंजाबी कभी कांग्रेस के पक्ष में हुआ करते थे, लेकिन वे वर्षों से पार्टी से दूर हुए हैं। भाजपा द्वारा मनोहर लाल खट्टर के रूप में पंजाबी सीएम देने के साथ, समुदाय भगवा पार्टी के पीछे जा रहा है। माकन का नामांकन उन्हें वापस लुभाने का एक प्रयास हो सकता है।” माकन के राज्यसभा जाने से मनोहर लाल खट्टर को चुनौती मिलना तय है क्योंकि दोनों पंजाबी समुदाय से ताल्लुक रखते हैं।

अजय माकन 2004 से 2014 तक AICC के महासचिव और दो बार के लोकसभा सांसद रहे हैं। वह मनमोहन सिंह सरकार में मंत्री और तीन बार 1993 से 2004 तक दिल्ली विधानसभा के सदस्य रहे। उन्होंने न केवल दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष के रूप में सेवा की थी बल्कि शीला दीक्षित सरकार में मंत्री के रूप में भी काम किया था। हरियाणा में पार्टी के एकमात्र पंजाबी विधायक और कांग्रेस के मुख्य व्हिप बीबी बत्रा ने कहा, “माकन के नामांकन के साथ समुदाय को प्रतिनिधित्व मिला है। यह एक अच्छा फैसला है।”

चार बार के विधायक अशोक अरोड़ा ने कहा, “नामांकन पंजाबियों के लिए सम्मान की बात है।” राज्य के बाहर से उम्मीदवार के चयन पर बात करते हुए सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा, ‘दिल्ली हरियाणा से ज्यादा दूर नहीं है। दरअसल, हरियाणा दिल्ली को तीन तरफ से घेरता है। भाजपा के खिलाफ राजनीतिक लड़ाई में वह एक संपत्ति होंगे। वह हमारे बेहद करीब हैं।”

कुलदीप बिश्नोई उठाएंगे बड़ा कदम?
इस बीच न तो आदमपुर विधायक कुलदीप बिश्नोई, जो पार्टी अध्यक्ष नहीं बनाए जाने से खफा हैं और न ही शैलजा ने माकन के लिए सोशल मीडिया पर कोई बधाई संदेश पोस्ट किया। इसके अलावा, पार्टी ने अब तक बिश्नोई को शांत करने की दिशा में भी कोई कदम नहीं उठाया है। रविवार को, बिश्नोई ने ट्विटर पर फतेहाबाद में हुड्डा की रैली में मतदान पर चुटकी ली। वह हाल ही में सीएम से भी मिले थे और पार्टी के कार्यक्रमों में शामिल नहीं हुए हैं।