केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का दावा- 2028 तक 40 करोड़ लोग करेंगे हवाई यात्रा

इस खबर को शेयर करें

जबलपुर: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Union Minister Jyotiraditya Scindia) ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का सपना है कि हवाई चप्पल पहनने वाला शख्स भी हवाई यात्रा करे. इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. अनुमान है कि 2028 तक 40 करोड़ लोग हवाई यात्रा करने लगेंगे. इसके साथ ही दिल्ली के पास दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा भी बनाया जा रहा है. वो मंगलवार को जबलपुर (Jabalpur) में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

भोपाल, ग्वालियर, बिलासपुर के लिए फ्लाइट
जबलपुर के डुमना विमानतल पर हवाई सेवा के विस्तार कार्यक्रम में सिंधिया ने कहा कि जिस शहर में एयर कनेक्टिविटी बेहतर रहती है, वहां आर्थिक क्रांति आती है. किसी भी उद्योग की स्थापना के लिए एयर कनेक्टिविटी आधारशिला होती है. लिहाजा जबलपुर की 4 जून से भोपाल, ग्वालियर और बिलासपुर से एयर कनेक्टिविटी शुरू हो जाएगी. इस मौके पर मंत्री सिंधिया ने जबलपुर से भोपाल, ग्वालियर और बिलासपुर के लिए नई फ्लाइट की सौगात दी.

एयर कनेक्टिविटी का विस्तार हुआ-सिंधिया
केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि बीते 6 सालों में देश भर में 1 लाख 90 हजार फ्लाइट से 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने हवाई सफर किया है. इतना ही नहीं पिछले 10 महीनों में मध्य प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी का भी विस्तार हुआ है. अब तक कुल 10 शहरों के साथ जबलपुर का हवाई संपर्क स्थापित हो चुका है. इंदौर का 20 शहरों से तो भोपाल से 12 शहर जुड़ गए हैं. वही ग्वालियर में भी हर हफ्ते में 94 फ्लाइट चलती है. आज मध्य प्रदेश में 926 फ्लाइट उड़ान भर रही हैं.

एयर टरबाइन फ्यूल के दाम 3 गुना बढ़े-सिंधिया
इस दौरान सिंधिया ने मीडिया से कहा कि एयर टरबाइन फ्यूल का दाम बीते समय में 3 गुना बढ़ गया है. इसके लिए उन्होंने 22 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा था, जिसमें 14 राज्यों ने वैट 20% से 30% तक घटाकर 1% से 4% कर दिया है. उसमें मध्य प्रदेश में शामिल है. केवल 10 राज्य ऐसे हैं जहां एयर टरबाइन फ्यूल पर अभी भी 20% से 30% तक वैट लग रहा है.