UP Board Result 2022: रिजल्‍ट से असंतुष्‍ट छात्रों को यूपी बोर्ड देगा एक और मौका, ये है सूचना

UP Board Result 2022: UP Board will give one more chance to the students who are dissatisfied with the result, here is the information
UP Board Result 2022: UP Board will give one more chance to the students who are dissatisfied with the result, here is the information
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली. UP Board 10th, 12th Result 2022, UPMSP Scrutiny Application: उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने शनिवार 18 जून को यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षाओं के रिजल्‍ट जारी कर दिए हैं. परीक्षाएं मार्च अप्रैल में आयो‍जित की गई थीं जिसमें 47 लाख से अधिक उम्‍मीदवार शामिल हुए थे. संभव है कि बड़ी संख्‍या में छात्र अपने रिजल्‍ट से संतुष्‍ट नहीं होंगे. बोर्ड ऐसे सभी को उनकी कॉपियों के रीचेकिंग यानी स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन करने का मौका दे रहा है. इसके संबंध में बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर विस्‍तृत नोटिस जारी किया गया है.

रिजल्‍ट से असंतुष्‍ट छात्रों को निराश होने की जरूरत नहीं है. उम्‍मीदवारों के पास कॉपियों की रीचेकिंग के लिए अप्‍लाई करने का मौका है. इसके लिए वेबसाइट पर उपलब्‍ध स्‍क्रूटनी फॉर्म भरना होगा. छात्र स्‍क्रूटनी के लिए 12 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं. जो छात्र 12 जुलाई तक निर्धारित फीस जमा कर कॉपियों की रीचेकिंग के लिए आवेदन करेंगे, उनकी कॉपियां दोबारा चेक की जाएंगी. लास्‍ट डेट के बाद स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन स्‍वीकार नहीं किए जाएंगे.

UP Board Result Scrutiny: ऐसे करें अप्‍लाई
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा.
स्‍टेप 2: अब स्‍क्रूटनी आवेदन के नोटिस को ओपन करें.
स्‍टेप 3: पूरी जानकारी चेक करें और हाईस्‍कूल या इंटरमीडिएट स्‍क्रूटनी का लिंक ओपन करें.
स्‍टेप 4: अब अपना 10 डिजिट का रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें.
स्‍टेप 5: फीस जमा करें और स्‍क्रूटनी का फॉर्म भर दें.

जिस पेपर के लिए कॉपी रीचेकिंग का आवेदन करना है, उसके लिए 500 रुपये प्रति पेपर की फीस भी जमा करनी जरूरी होगी. स्‍क्रूटनी फीस चालान के माध्‍यम से जमा की जाएगी. चालान जमा करने के बाद ऑनलाइन भरे गए फॉर्म का प्रिंट लेकर उसे रजिस्‍टर्ड डाक के माध्‍यम से संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय में जमा करना होगा. अन्‍य सभी जानकारियां उम्‍मीदवार जारी नोटिस में चेक कर सकते हैं.