यूपी: पीजीटी एडमिट कार्ड हुए जारी, जाने कैसे करें डाउनलोड

इस खबर को शेयर करें

उत्तर प्रदेश सेकेंडरी एजुकेशन सर्विस सिलेक्शन बोर्ड की ओर से पोस्ट ग्रेजुएट टीचर यानी पीजीटी परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. ऐसे में जो उम्मीदवार पीजीटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराए थे वो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्डडाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि पीजीटी परीक्षा का आयोजन 17 और 18 अगस्त 2021 को किया जाएगा.

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर बालक और बालिका वर्ग के लिए जारी इस वैकेंसी के तहत कुल 2595 पदों पर भर्तियां होंगी. इसमें आवेदन प्रक्रिया 16 मार्च 2021 को शुरू हुई थी और आवेदन करने के लिए 15 मई 2021 तक का समय दिया गया था. वही फीस जमा करने की आखिरी तारीख 18 मई और कंप्लीट फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 20 मई थी. अब ऑफिशियल वेबसाइट पर इस परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी हो गया है. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन के जरिए परीक्षा की पूरी डिटेल हासिल कर सकते हैं.

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 2595 पदों पर भर्तियां होनी है. इसमें पोस्ट ग्रैजुएट टीचर बालक वर्ग के लिए कुल 2281 सीटें तय की गई है. इसमें जनरल कैटेगरी के लिए 1315, ओबीसी के लिए 633, एससी कैटेगरी के लिए 326 एसटी कैटेगरी के लिए 7 सीटों पर भर्तियां होंगी. वही पोस्ट ग्रेजुएट टीचर बालिका वर्ग के लिए 314 सीटें तय हुई है. इसमें जनरल कैटेगरी के लिए 193, ओबीसी के लिए 83 और एससी के लिए 38 सीटें रखी गई हैं.

पीजीटी पद पर चयन के लिए लिखित परीक्षा के साथ-साथ इंटरव्यू भी होगा, और इसी के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. लिखित परीक्षा के आधार पर 85 प्रतिशत अंक होंगे. 10 फीसदी इंटरव्यू के आधार पर होंगे. बाकी के 5 फीसदी अंक विशेष योग्यता के आधार पर दिए जाएंगे.