Credit Card का करते हैं इस्तेमाल… गांठ बांध लें ये 5 बातें, फ्रॉड से बचे रहेंगे!

Use of credit card... Tie these 5 things, you will be saved from fraud!
Use of credit card... Tie these 5 things, you will be saved from fraud!
इस खबर को शेयर करें

आज ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) हो या फिर ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) सबका क्रेज काफी बढ़ चुका है. बिना समय बर्बाद किए आप घर बैठे एक क्लिक में ये काम कर लेते हैं. पेमेंट के लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग और वॉलेट का करते हैं. इस मामले में Credit Card का ज्यादा इस्तेमाल देखने को मिलता है. जिस तेजी से इसका इस्तेमाल बढ़ रहा है, उसी तेजी से फ्रॉड के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में सावधानी बेहद जरूरी है. जरा सी लापरवाही आपका बड़ा नुकसान करा सकती है. इसलिए जोखिमों से बचने के लिए इन 5 खास बातों को गांठ बांध लें.

थोड़ी सी सावधानी फ्रॉड से बचाएगी
ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) के मामलों में तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है. ऐसे केस आए दिन सामने आ रहे हैं. ऐसे में आप इसका शिकार न हों, इसके लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल (Credit Card Use) करते समय कुछ खास बातें ध्यान रखना बेहद जरूरी है. छोटी-छोटी सावधानियों को अपनाकर आप किसी भी तरह से फ्रॉड या फाइनेंशियल लॉस से बच सकते हैं.

1. कॉन्टैक्टलेस ट्रांजेक्शन के घाटे भी बहुत
डिजिटलीकरण के दौर में अधिकतर क्रेडिट कार्ड कॉन्टैक्टलेस लेन-देन की सुविधा मुहैया करा रहे हैं. लेकिन यह आपके लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकती है. दरअसल, यह सुविधा बिना पिन डाले भुगतान करने में सक्षम बनाती है. ऐसे में अगर गलती से आपका कार्ड खो जाए या फिर गलत हाथों में पड़ जाए, तो यह आपका बड़ा नुकसान करा सकता है. इसलिए इस सुविधा को बंद करने में ही समझदारी है.

2. ट्रांजैक्शन लिमिट तय करना है जरूरी
Credit Card होल्डर अपनी जरूरत के हिसाब से पॉइंट ऑफ सेल (POS) पर लेन-देन की सीमा तय कर सकता है. इसके तहत अगर आप आमतौर पर 5,000 रुपये से अधिक के लेन-देन के लिए कार्ड का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप इतनी ही ट्रांजैक्शन लिमिट (Transaction Limit)तय कर सकते हैं. ऐसा करने से एक बार में आपके क्रेडिट कार्ड से इस लिमिट से ज्यादा का लेन-देन नहीं हो पाएगा.

3. इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन बंद करें
क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं और किसी विदेश यात्रा पर नहीं जा रहे, तो फिर आप इंटरनेशनल लेन-देन बंद करने का विकल्प चुन सकते हैं. इसे जरूरत पड़ने पर फिर से चालू भी किया जा सकता है. इसके अलावा, किसी भी अंतरराष्ट्रीय ई-कॉमर्स या ऑनलाइन लेन-देन को सीमित या निष्क्रिय करना अच्छा होगा, क्योंकि ज्यादातर इंटरनेशनल ऑनलाइन लेन-देन सामान्य तौर पर बिना ओटीपी के पूरे हो जाते हैं.

4. जरूरत के मुताबिक करें कार्ड की लिमिट सेट
अक्सर देखा जाता है कि क्रेडिट कार्ड कंपनियां कार्ड की लिमिट बढ़वाने के लिए ग्राहक को मैसेज भेजती हैं या फिर फोन करती हैं. यूजर्स भी उनके समझाने के बाद इसे बढ़वा लेते हैं. चाहे उनकी जरूरतें कम ही क्यों न हों. लेकिन क्रेडिट कार्ड की लिमिट को अपनी जरूरतों से हिसाब से रखने में ही भलाई है. यानी, जब जरूरतें कम हों तो लिमिट को कम करवा लें, इससे तय राशि से ऊपर की कोई भी एक्टिविटी अपने आप ब्लॉक हो जाएगी. जरूरत पड़ने पर लिमिट को बढ़वा भी सकते हैं.

5. Cash के लिए क्रेडिट कार्ड यूज करने से बचें
क्रेडिट कार्ड पर बैंक की ओर से निर्धारित मात्रा तक नकदी निकालने की सुविधा भी दी जाती है, लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए. नकदी निकालने के लिए आप क्रेडिट कार्ड की जगह डेबिट कार्ड का ही उपयोग करें तो बेहतर है. ऐसा इसलिए क्योंकि क्रेडिट कार्ड से जिस दिन आप नकदी निकालते हैं, उसी दिन से उस पर ब्याज लगना भी शुरू हो जाता है. ऐसे में बहुत जरूरी न हो तो क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालने से बचना चाहिए.