यूपी में उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ: उत्तर प्रदेस में पिछले एक हफ्ते से भारी गर्मी और उमस के बीच राहत भरी खबर है. मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल और बुंदेलखंड के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश की उम्मीद है. मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि मानसून की ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिम उत्तरप्रदेश से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है. ऐसे में बारिश के साथ साथ आंधी भी चल सकती है.

इन जिलों में बारिश की संभावना
उत्तर प्रदेश के लखनऊ, बाराबंकी, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, श्रावस्ती, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, संत कबीर नगर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ, बलिया, गाजीपुर, जौनपुर, हमीरपुर, बांदा और फतेहपुर में बारिश की संभावना जताई जा रही हैं.

गर्मी से राहत मिलने के आसार
यूपी में पिछले एक हफ्ते से गर्मी और उमस से हाल बेहाल है. प्रदेश में बादलों की आवाजागी तो जारी है. लेकिन बारिश नहीं हो रही है. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, राज्य में अब मानसून जोर पकड़ सकता है. ऐसे में पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वांचल तक तक बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है.

ताजनगरी में 43.2 रहा दिन का तापमान
वैसे तो पूर्वांचल और पश्चिम के जिलों में तपन नहीं हो रही है, लेकिन बुंदेलखंड और ब्रज क्षेत्र के जिले तपन की मार झेल रहे हैं. यहां कई जिलों में पिछले एक हफ्ते से दिन का अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है. आगरा में बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 43.2, तो झांसी में 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.