यूपी में क्या खिचड़ी पका रहे हैं आजम खान और शिवपाल यादव, बन रहा नया मोर्चा?

Are Azam Khan and Shivpal Yadav cooking khichdi in UP, a new front is being formed
Are Azam Khan and Shivpal Yadav cooking khichdi in UP, a new front is being formed
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजनीति में इन दिनों समाजवादी पार्टी से विधायक आजम खान चर्चा का केंद्र बने हुए हैं। पिछले 7 दिनों में 5 बड़े नेता उनसे मिलने सीतापुर जेल पहुंचे। यूं तो आजम खान अक्सर चर्चा में रहते हैं लेकिन, जब से अखिलेश यादव को लेकर उनकी नाराजगी जग जाहिर हुई है तब से वो सुर्खियों में बने हुए हैं। सपा नेता शिवपाल यादव ने उन्हें मुस्लिमों का बड़ा नेता बताया है।

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने उनसे मुलाक़ात कर उनकी हालत पर चिंता ज़ाहिर की। उनके साथ इसे अन्याय बताया। तो एमआइएम नेता असाउद्दीन औवैसी ने उन्हे अपनी पार्टी में ज्वॉइन करने का ऑफर दे डाला है। एकाएक सभी के लिए यूपी का 20 प्रतिशत मुसलमान महत्वपूर्ण हो गए हैं। ऐसे में ध्रुवीकरण की राजनीति के नए केंद्र के रूप में शिवपाल यादव और आजम खान उभरे हैं। जबकि, सपा प्रमुख अखिलेश यादव अभी तक आजम खान के मामले पर चुप्पी साधे हुए है।

26 महीने से बंद हैं आजम
पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खान फर्जी दस्तावेज मामले में 26 महीने से सीतापुर जेल में बंद हैं। उनके साथ ही उनके बेटे अब्दुल्ला आजम भी फर्जी पैन कार्ड मामले में जेल में बंद थे। जो अब पैरोल पर बाहर हैं।

जेल में मिलन पर राजनीति
रविवार को सपा का एक प्रतिनिधिमंडल विधायक रविदास मेहरोत्रा और सचिव अनुज मिश्रा के साथ सीतापुर जेल पहुंचा। हालांकि, आजम खान ने उनसे मिलने से इनकार कर दिया। जबकि, अखिलेश यादव ने किसी प्रतिनिधि मंडल के मिलने जाने की जानकारी होने से भी इंकार कर दिया।

ओवैसी ने दिया न्योता
एआइएमआइएम प्रमुख असाउद्दीन औवैसी की पार्टी ने उन्हें पत्र लिखकर अपनी पार्टी में शामिल होने का न्योता दिया है। लेकिन जवाब में आजम खान ने वो पत्र वापस कर दिया। कुल मिलाकर सभी दलों की नजर 20 फीसदी मुस्लिम वोटों पर है। इसीलिए जेल वाली राजनीति शुरू हो गयी है। हालांकि, बीते विधानसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी को सबसे अधिक मुस्लिम वोट मिले हैं। जबकि कांग्रेस और बसपा को बड़ा नुकसान हुआ है।

प्रमोद कृष्णम ने कहा हो रहा है जुल्म
कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने जेल में सपा विधायक आजम खान से मुलाकात की। डेढ़ घंटे की बातचीत के बाद प्रमोद कृष्णम ने कहा,’जेल में आजम खान पर जुल्म हो रहा है। उनका स्वास्थ्य खराब है। यह अन्याय है।’