यूपी में इमाम ने माइक पर दी अजान, तो ग्रामीणों ने पकड़ कर पीटा

इस खबर को शेयर करें

बस्ती। यूपी के बस्ती ज‍िले से एक धार्मिक उन्माद फैलने की खबर सामने आ रही है जहां एक गांव में मस्जिद में लगे माइक से अजान देने को लेकर गांव के ही युवक ने इमाम सहित तीन लोगों को पीटा. सूचना पर पहुंचे पुलिस बल ने घायलों को अस्पताल पहुंचाया. गांव में शांति के साथ दोनों समुदाय में तनाव भी बना हुआ है.

थन्हवा मुंडियारी गांव में मस्ज़िद में लगे माइक से जौहर की अजान को लेकर दो समुदायों के बीच तनाव पैदा हो गया. मस्ज़िद में इमाम तौफीक़ अहमद के जौहर के अज़ान देने से गांव के ही मधुबन उर्फ पिंटू सिंह ने इमाम को यह कहते हुए पीट दिया कि अज़ान माइक से नहीं होगी.

इस बीच बीच-बचाव में आए रूबीना (22), रुखसार (28), नसीर (60) को मारकर घायल कर दिया. ग्राम प्रधान शैलेंद्र यादव की सूचना पर कलवारी थानाध्यक्ष अरविंद कुमार शाही मय फोर्स घटनास्थल पर पहुंचे और आसपास के लोगों से घटना के बारे में पूछताछ की.

दोनों पक्षों को समझा-बुझाकर मामला शांत कराया

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि मधुबन उर्फ पिंटू सिंह अजीब किस्म का आदमी है. आए दिन मुस्लिम बस्ती में आकर तरह-तरह की गाली देकर मारने की धमकी देता है. पुलिस ने मामले को शांत करा कर घायलों को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनहरा ले गए. इस संबंध में थानाध्यक्ष कलवारी अरविंद कुमार शाही ने बताया कि दोनों पक्षों को समझा-बुझाकर मामला शांत कराया गया है. मुकदमा पंजीकृत करके कार्रवाई की जा रही है.

सीओ कलवारी आलोक सिंह ने बताया कि शाम चार बजे ग्राम थनवा मुडियारी थाना कलवारी क्षेत्र जनपद बस्ती से सूचना प्राप्त हुई कि दो व्यक्ति जो अलग-अलग सम्प्रदाय के हैं. उनमें मारपीट की सूचना पर मौके पर जब गया तो पता चला की पिंटू उर्फ मधुबन अपने पड़ोस में रहने वाले लोगों के ऊपर आए दिन लाउडस्पीकर और गंदगी को लेकर रिएक्ट करता था. जबरन लोगों से उलझता था.

रव‍िवार शाम चार बजे डंडा लेकर पड़ोस की महिलाओं को दौड़ाया. मस्जिद में रहने वाले एक व्यक्ति उनको बचाने आया. इसी दौरान महिलाओं और बच्चों को हल्की-फ़ुल्की चोटे आईं. पिंटू का कुछ दिन पहले इन सब से विवाद क‍िया था. क्योंक‍ि घायल व्यक्ति और पिंटू अलग-अलग सम्प्रदाय के हैं इसल‍िए मौके पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. घायलों को भर्ती कराया गया है और उनका इलाज चल रहा है. उनकी शिकायत पर केस रज‍िस्टर्ड कर लिया गया है और आवश्यक विधिक कार्रवाई की जा रही है.