छह अक्तूबर तक ऑनलाइन भर सकते हैं बोर्ड परीक्षा फॉर्म, माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बढ़ाई तिथि

इस खबर को शेयर करें

प्रयागराज। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने परीक्षा वर्ष 2022 के लिए दसवीं एवं इंटरमीडिएट में ऑनलाइन बोर्ड परीक्षा फार्म और शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 22 सितंबर से बढ़ाकर छह अक्तूबर कर दी है। कक्षा 9 और 11 के विद्यार्थियों के पंजीकरण की तिथि छह अक्तूबर से बढ़ाकर 16 अक्तूबर कर दी गई है। वहीं अब संस्था के प्रधान (प्रधानाचार्य) दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों की परीक्षा शुल्क की सूचना और शैक्षिक विवरण परिषद की वेबसाइट पर ऑनलाइन 16 अक्तूबर तक अपडेट कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड के सचिव डॉ. दिव्यकांत शुक्ल की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि प्रति छात्र सौ रुपये विलंब शुल्क के साथ परीक्षा शुल्क चालान के माध्यम से कोषागार में जमा करने की तिथि 23 से 29 सितंबर तक थी। अब इसे बढ़ाकर सात अक्तूबर से 13 अक्तूबर तक कर दिया गया है। विलंब शुल्क के साथ जमा परीक्षा शुल्क की सूचना व विद्यार्थियों के शैक्षिक विवरण वेबसाइट पर ऑनलाइन अपडेट करने की अंतिम तिथि 19 अक्तूबर हो गई है।

प्रधानाचार्य की ओर से वेबसाइट पर अपलोड विद्यार्थियों के विवरण- नाम, माता/पिता का नाम, फोटो, जन्मतिथि, विषय आदि चेक करने की अवधि  23 अक्तूबर तक है। ऑनलाइन अपलोड विद्यार्थियों के विवरण में किसी तरह का संशोधन है तो प्रधानाचार्य 30 अक्तूबर तक वेबसाइट पर संशोधन अपडेट कर सकते हैं। लेकिन किसी नए छात्र का विवरण अपलोड नहीं किया जा सकता है। बोर्ड इसे स्वीकार नहीं करेगा।

संस्था के प्रधान पंजीकृत अभ्यर्थियों की फोटोयुक्त सूची एवं तत्संबंधी कोष पत्र की एक प्रति परिषद के क्षेत्रीय कार्यालयों भेजने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा कराने की अंतिम तिथि 9 नवंबर तक है। वहीं कक्षा 9 और 11 में अध्ययनरत विद्यार्थियों के अग्रिम पंजीकरण शुल्क चालान के माध्यम से कोषागार में जमा करने एवं जमा पंजीकरण शुल्क व शैक्षिक विवरणों को परिषद की वेबसाइट पर संस्था के प्रधान की ओर से अपडेट किए जाने की अंतिम तिथि 16 अक्तूबर है। वेबसाइट पर अपलोड विवरण को चेक करने की अंतिम तिथि 19 अक्तूबर है।

अपलोड विवरण में संस्था के प्रधान वेबसाइट पर संशोधन 18 से 25 अक्तूबर तक कर सकते हैं। संस्था के प्रधान पंजीकृत अभ्यर्थियों की फोटोयुक्त सूची व तत्संबंधी कोष पत्र की एक प्रति परिषद के क्षेत्रीय कार्यालयों में भेजे जाने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा कराने की अंतिम तिथि 9 नवंबर है।

विद्यार्थियों के प्रमाण पत्र व अंक पत्र में नाम, माता-पिता का नाम शुद्घ मुद्रित हो, इसके लिए प्रत्येक विद्यार्थी के विवरणों को उनके अभिभावक/ कक्षाध्यापक एवं प्रधानाचार्य की ओर प्रतिहस्ताक्षरित करके परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करना अनिवार्य है। इसमें किसी प्रकार की त्रुटि होने पर अभिभावक, कक्षाध्यापक और प्रधानाचार्य उत्तरदायी होंगे। इसके लिए अपेक्षा है कि सभी विवरणों को सही ढंग से अपलोड किया जाए।