यूपी में लाउडस्पीकर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी कड़ी चेतावनी, अब अगर किसी ने भी…

CM Yogi Adityanath gave a stern warning on loudspeakers in UP, now if anyone...
CM Yogi Adityanath gave a stern warning on loudspeakers in UP, now if anyone...
इस खबर को शेयर करें

Yogi Adityanath On Loudspeaker Row: लाउडस्पीकर विवाद (Loudspeaker Controversy) के बीच मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने दावा किया है कि राज्य में अब तक 1 लाख से ज्यादा लाउडस्पीकर उतारे जा चुके हैं. अधिकारियों को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है कि उतारे गए लाउडस्पीकर दोबारा नहीं लगने पाएं. झांसी में मुख्‍यमंत्री योगी ने जनप्रतिनिधियों से चर्चा करने के साथ ही विकास कार्यों की समीक्षा की और कहा कि उत्तर प्रदेश में अब तक 1 लाख से अधिक लाउडस्पीकर उतारे गए हैं.

सीएम योगी ने दिए ये निर्देश
सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि उतारे गए लाउडस्पीकर दोबारा न लगने पाएं. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि धार्मिक आयोजन धार्मिक स्थलों के परिसर के भीतर ही सीमित होने चाहिए, किसी भी पर्व-त्योहार का आयोजन सड़क पर नहीं होना चाहिए और इन आयोजनों से सामान्य नागरिकों के आवागमन में कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए.

यूपी में लाउडस्पीकर हटाने का अभियान
उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर लगाए गए अवैध लाउडस्पीकर को हटाने और अन्य लाउडस्पीकर की आवाज को निर्धारित सीमा तक सीमित करने का अभियान पिछली 25 अप्रैल को शुरू हुआ था और एक मई तक चला.

लाउडस्पीकर हटाने में नहीं किया जा रहा भेदभाव
इससे पहले एडीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने लखनऊ में जारी एक बयान में कहा था कि अवैध रूप से लगाए गए लाउडस्पीकर सभी धार्मिक स्थलों से बिना किसी भेदभाव के हटाए जा रहे हैं और ऐसे सभी लाउडस्पीकर को अवैध की श्रेणी में रखा गया है जिन्हें लगाने के लिए प्रशासन से अनुमति नहीं ली गई है. लाउडस्पीकर के सिलसिले में हो रही कार्रवाई के दौरान हाई कोर्ट के आदेशों को भी ध्यान में रखा जा रहा है.

मुख्‍यमंत्री योगी ने मंडल की कानून-व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कानून-व्यवस्था पर नाराजगी जताई. उन्होंने ललितपुर में हुई घटना को लेकर भी गहरा असंतोष जताया और एसपी से इस संबंध में जवाब तलब किया. उन्होंने देरी से की गई कार्यवाही पर भी सख्त नाराजगी जाहिर की.

उल्लेखनीय है कि ललितपुर के पाली थाना क्षेत्र में तत्कालीन थाना प्रभारी द्वारा पिछले दिनों एक 13 साल की रेप पीड़िता के साथ रेप किए जाने का मामला सामने आया था. कथित तौर पर रेप करने के आरोपी निलंबित थाना प्रभारी निरीक्षक को गुरुवार को गिरफ्तार कर पुलिस ने संबंधित अदालत में पेश किया जहां से उसे अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया था. अब तक इस मामले में एक महिला सहित सभी 6 आरोपी जेल भेजे जा चुके हैं.