यूपी में डायरिया ने मचाया कहर, 5 लोगों की मौत, गर्मी ने ली 30 की जान

Diarrhea wreaks havoc in UP, 5 people died, heat took 30 lives
Diarrhea wreaks havoc in UP, 5 people died, heat took 30 lives
इस खबर को शेयर करें

कानपुर। कानपुर समेत पूरे यूपी में गर्मी का सितम लगातार जारी है। कानपुर में शनिवार को डायरिया, हीट स्ट्रोक और हार्ट अटैक से 5 और लोगों की मौत हो गई। हैलट इमरजेंसी और कॉर्डियोलॉजी में रिकार्ड मरीज पहुंचे, जिनमें 39 को भर्ती किया गया है। इनमें 7 मरीजों को किडनी फेल होने पर सघन चिकित्सा में रखा गया है।

हैलट इमरजेंसी में महामल औरैया की गंगा देवी (75) और गुजैनी के कांता (55) की मौत हीट स्ट्रोक से हुई, जबकि कुशवाली हमीरपुर के भगवानदास (60) और रमईपुर की सुप्रिया (32) की मौत डायरिया के चलते किडनी के फेल होने से हो गई। इसी तरह कॉर्डियोलॉजी में जाजमऊ के शिवेन्द्र कुमार (58) की मौत हो गई। उसकी तीन साल पहले ही एंजियोप्लास्टी हुई थी लेकिन खून गाढ़ा होने पर दो दिन पहले उनकी हालत बिगड़ी तो निजी अस्पताल ले जाया गया था लेकिन बाद में कार्डियोलॉजी भेज दिया गया, जहां इलाज से पहले मौत हो गई। गर्मी के चलते बीते एक पखवारे में लगभग 30 मरीजों की मौत हो चुकी है।

हैलट मेडिसिन हेड प्रो.रिचा गिरि का कहना है कि मेडिसिन की ओपीडी लगातार एक हजार मरीजों की पार कर गई है। शनिवार को सात सौ मरीज डेढ़ बजे तक रिपोर्ट हो चुके थे। हैलट इमरजेंसी फुल होने पर वार्ड एक में इमरजेंसी मरीजों को भर्ती कर इलाज की व्यवस्था की गई है। उधर, मरीजों की लगातार बढ़ रही संख्या को देखते हुए जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो.सजय काला ने ग्रीष्मावकाश को ब्रेक कर शनिवार को ज्वाइन कर लिया। आते ही उन्होंने निरीक्षण किया। इमरजेंसी ड्यूटी के लिए रोटेशन में ड्यूटी भी लगा दी हैं।