यूपी के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, यहां देखें विस्तार से

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ. यूपी में नवंबर के दूसरे सप्ताह के बाद ठंड (Cold) ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार 24 नवंबर से गलन और शीतलहर शुरू हो सकता है. उत्तर पश्चिमी हवाओं के कारण शनिवार से और ठंड बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. उधर, कानपुर (Kanpur) में शुक्रवार देर रात से रुक-रुककर हो रही बारिश की वजह से अचानक ठंड बढ़ गई है. कानपुर में मैक्सिमम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सुबह में कोहरा और धुंध छाई रहेगी. वहीं कुछ जिलों में बूंदाबांदी होने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में शनिवार को अधिकतमतापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. शुक्रवार की तुलना में 1-1 डिग्री का परिवर्तन आया है. आसमान में आशिंक रूप से बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान पहाड़ों पर पड़ने वाली तेज बर्फबारी की वजह से उत्तर प्रदेश में भी इसका असर देखने को मिलेगा और सर्द हवाएं चलेगी. राजधानी लखनऊ के साथ ही पास के जिले और पश्चिमी उत्तर प्रदेश गुरुवार को धुंध की आगोश में आ गया है, मौसम में अब ठंड भी लगातार बढ़ रही है और धूप निकलने के बाद भी गलन महसूस होने लगी है.

आज सुबह से हल्के बादल के बीच धूप तो है, लेकिन सभी जगह पर वायु प्रदूषण का असर साफ दिख रहा है. बताया जा रहा है कि दिसंबर से लेकर फरवरी तक औसत अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री से एक डिग्री सेल्सियस कम होने की उम्मीद है. इतना ही नहीं औसत न्यूनतम तापमान 10.35 डिग्री सेल्सियस से भी करीब एक डिग्री सेल्सियस नीचे जा सकता है. आमतौर पर इस तीन महीनों में 22 दिन कोहरे के रहते हैं. लेकिन इस बार संभावना है कि 40 से 45 दिन कोहरा गिर सकता है.