अभी अभीः 70 सीटें मांगने वाली रालोद को झटका! मिलेंगी बस इतनी सीटें

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। सपा प्रमुख अखिलेश यादव और रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी की एक बार फिर से यूपी चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर चर्चा हुई। चर्चा में गठबंधन को मजबूती देने के साथ ही सीटों की उलझन को सुलझाने की कोशिश की गई। सूत्रों की मानें तो सीट बंटवारे का मुद्दा सुलझा लिया गया है। आरएलडी वेस्ट यूपी की 24 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। इनमें से 6 सीटें ऐसी होंगी जिसमें सपा के प्रत्याशी होंगे लेकिन सिंबल आरएलडी का होगा।

यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर दोनों दल एक साथ लड़ने की तैयार में हैं। कई बैठकों और मुलाकातों के बाद भी दोनों दलों के बीच सीटों की गोट फिट नहीं हो पा रही थी। जयंत चौधरी पिछले करीब दस दिनों से सपा के चुनाव अभियान से खुद को दूर किए हैं। हालांकि अब सीट बंटवारे का मुद्दा सुलझाने का दावा किया गया है।

मुजफ्फरनगर जिले में फंसा था मामला
सू्त्रों की माने तो दोनों दलों के बीच सीटों के बटवारे पर तो आम राय बन चुकी है। मुजफ्फरनगर जिले की कुछ ऐसी सीटें थी, जिन्हें दोनों दल नहीं छोड़ना चाहते थे। माना जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच इन्हीं सीटों को लेकर बीच का रास्ता निकालने की कोशिश की गई है। इन सीटों पर सिंबल आरएडी का होगा और प्रत्याशी समाजवादी पार्टी के होंगे।

जयंत चौधरी नहीं लड़ेंगे चुनाव
समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रहे राष्ट्रीय लोक दल के चीफ जयंत चौधरी ऐलान कर चुके हैं कि वह यूपी विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। जयंत चौधरी के करीबी एक नेता ने बताया कि पार्टी पश्चिमी यूपी के जिलों की 24 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इनमें गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर और बागपत शामिल हैं।

मीटिंग में यह भी तय हुआ कि आरएलडी के पूर्व पार्टी प्रमुख अजित सिंह की जयंती के मौके पर 15 जनवरी से 12 फरवरी के बीच ‘गांव-गली दस्तक’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। वहीं पार्टी वेस्ट यूपी में प्रत्याशियों की लिस्ट भी जारी करेगी।

अखिलेश के साथ 12 दल
अखिलेश यादव अभी तक अपने गठबंधन में 12 दलों को शामिल कर चुके हैं। बात करें इस यूपी विधानसभा का तो फिलहाल इसमें आरएलडी का एक भी विधायक नहीं है। 2017 में जो एक विधायक जीते भी थे उन्होंने बीजेपी का दामन थाम लिया था। ऐसे में सबसे ज्यादा सीटें मांग रहे जयंत चौधरी अखिलेश यादव कि परेशानी बढ़ा रहे थे कि दूसरे सहयोगी जैसे ओपी राजभर भी ज्यादा सीटों की मांग कर सकते हैं। क्योंकि उनकी पार्टी के 4 विधायक हैं।

यूपी में 7 चरणों में होगा विधानसभा चुनाव, 10 मार्च को रिजल्ट
10 फरवरी को पहला चरण, 14 फरवरी को दूसरा चरण, 20 फरवरी को तीसरा चरण, 23 फरवरी को चौथा चरण, 27 फरवरी को पांचवा चरण, 3 मार्च को छटवां चरण, और 7 मार्च को अंतिम चरण का मतदान होगा। मतगणना 10 मार्च 2022 को होगी।