यूपी बनेगा 32 करोड कोरोना वैक्सीन लगाने वाला प्रदेश, वैक्सीनेशन से एंटीबाडी हुई बेहतर

सर्वाधिक आबादी वाला उत्तर प्रदेश जल्द ही कोरोना के 32 करोड़ टीके की डोज देने वाला पहला प्रदेश बन जाएगा। अब तक 31.96 करोड़ से अधिक कोविड टीके की डोज लग चुकी हैं। इसके अलावा 11 करोड़ से अधिक सैंपल की जांच हो चुकी है

UP will become a state to apply 32 crore corona vaccines, vaccination has made antibodies better
UP will become a state to apply 32 crore corona vaccines, vaccination has made antibodies better
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। सर्वाधिक आबादी वाला उत्तर प्रदेश जल्द ही कोरोना के 32 करोड़ टीके की डोज देने वाला पहला प्रदेश बन जाएगा। अब तक 31.96 करोड़ से अधिक कोविड टीके की डोज लग चुकी हैं। इसके अलावा 11 करोड़ से अधिक सैंपल की जांच हो चुकी है।

प्रदेश ने कम समय में न सिर्फ संक्रमण पर काबू पाया, बल्कि कोरोना के नए वैरिएंट के प्रसार को भी रोकने में सक्षम रहा। प्रदेश में कराए गए सीरो सर्विलांस के अनुसार तीसरी लहर के बाद लोगों में एंटीबाडी की स्थिति पहले से काफी बेहतर हुई है। इसका मुख्य कारण वैक्सीनेशन है।

संक्रमण के प्रसार को रोकने और और लोगों में एंटीबाडी बनाने में टीकाकरण काफी उपयोगी रहा। प्रदेश में 17.27 करोड़ को पहली डोज व 14.40 करोड़ से अधिक को दूसरी डोज दी जा चुकी है। इसके साथ 29 लाख लोगों को प्रीकाशन डोज दी जा चुकी है।

बूस्टर टीकाकरण केंद्रों के बारे में करें जागरूक : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बच्चों के टीकाकरण को और तेज करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि एक भी नागरिक टीका लगने से वंचित न रहे। बूस्टर डोज की महत्ता और बूस्टर टीकाकरण केंद्रों के बारे में आमजन को जागरूक किया जाए।