उत्तर प्रदेश को दिसंबर में मिलने वाली हैं ये पांच सौगात, जनता को मिलेगा लाभ

इस खबर को शेयर करें

लखनऊः उत्तर प्रदेश को दिसंबर में ढेरों सौगात मिलने वाली हैं. एक ओर जहां साल 2021 की शुरूआत के बाद कोरोना महामारी में प्रदेश बहुत बुरे दौर से होकर गुजरा वहीं अब साल के आखरी में इसे एक के बाद एक तोहफें मिलने वाले हैं. जी हां, खबरों के मुताबिक सीएम योगी का कहना है कि दिसंबर माह से पूरे यूपी में 24 घंटे सतत् बिजली की आपूर्ति की जाएगी. इसमें बड़े शहरों से लेकर छोटे गांव तक शामिल हैं. राज्य सरकार के मुताबिक बिजली उत्पादन में प्रदेश आत्मनिर्भर बन चुका है. जिसका सीधा लाभ जनता को मिलेगा.

पीएम मोदी करेंगे गोरखपुर एम्स का उद्घाटन
पीएम मोदी 7 दिसंबर को गोरखपुर को एम्स का उद्घाटन करेंगे. इससे पूर्वांचल के साथ ही बिहार और झारखंड के लोगों को भी उचित स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सकेगा. गोरखपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान (एम्स) अच्छी तरह से काम कर रहा है. इसे 1 हजार करोड़ की लागत से तैयार किया गया है. 2016 में गोरखपुर एम्स की आधारशिला भी पीएम मोदी ने रखी थी. अपने दौरे के दौरान पीएम मोदी गोरखपुर में आईसीएमआर के क्षेत्रीय चिकित्सा शोध केंद्र के नए भवन का उद्घाटन भी करेंगे.

बढे़गी शिव नगरी काशी की भव्यता
साल के आखरी में राज्य को मिलने वाली सबसे बड़ी सौगातों में से एक है काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर. आपको बता दें कि काशी विश्वनाथ धाम पीएम मोदी का ड्रीम प्रॉजेक्ट है. पीएम 13 दिसंबर को अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन के बाद यहां एक महीने तक ‘दिव्य काशी, भव्य काशी’ की थीम पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. खास बात यह है कि यहां आने वाले शिव भक्तों को कई तरह की आधुनिक सुविधाएं मिलेगी.

गंगा एक्सप्रेसवे का उद्घाटन तय
एक के बाद एक एक्सप्रेसवे अपने नाम करने के बाद, राज्य को एक और एक्सप्रेसवे मिलेगा. जी हां उत्तर प्रदेश को यमुना, पूर्वांचल और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के बाद अब गंगा एक्सप्रेसवे की सौगात मिलने वाली है. मेरठ से प्रयागराज तक प्रस्तावित 594 किमी लंबे 6 लेन गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण प्रदेश की तरक्की की नई कहानी लिखेगा. देश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास दिसंबर के आखिरी महीने में पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे. चार चरणों में बनने वाले यह एक्सप्रेसवे को 36 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा. इसके बाद उत्तर प्रदेश में लंबा सफर करना बेहद आसान होगा तो होगा ही वक्त भी कम लगेगा.

कानपुर मेट्रो की होगी शुरुआत

प्रदेश को दिसंबर महीने में मिलने वाली अगली सौगात है कानपुर मेट्रो. जी हां, कानपुर में मेट्रो की शुरुआत होने जा रही है. पीएम मोदी पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर 25 दिसंबर को कानपुर सहित पूरे यूपी को मेट्रो का तोहफा देने वाले हैं. 2 साल के अंदर कानपुर मेट्रो के आईआईटी से मोतीझील के बीच 9 किमी लंबा रूट को तैयार किया जा चुका है. 10 नवंबर को इस रूट पर सीएम योगी ने ट्रायल रन का उद्घाटन किया था. दिसंबर के आखरी हफ्ते में इस रूट का उद्घाटन होगा.