यूपी के कई जिलों में बदला मौसम, तूफान के बाद बारिश, कई छप्पर भी उड़े

Weather changed in many districts of UP, rain after storm, many thatchs also flew
Weather changed in many districts of UP, rain after storm, many thatchs also flew
इस खबर को शेयर करें

सीतापुर। भीषण गर्मी के बीच गुरुवार को आई आंधी ने यूपी के कई जिलों में गर्मी से राहत मिली है। सीतापुर और लखीमपुर खीरी में दोपहर बाद तेज आधी के बाद झमाझम बारिश ने मौसम खुशनुमा कर दिया। वहीं बरेली में बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं। लखनऊ में भी जोरदार से हुई बारिश से लोगों ने राहत महसूस की है। कई जिलों में आई आंधी के चलते नुकसान भी उठ़ाना पड़ा है। आंधी-बारिश के कारण कहीं छप्पर उड़ गए तो कुछ जगहों पर बिजली के खंभे टूटकर जमीन पर गिर गए। कुछ जगहों पर तेज आंधी के कारण पेड़ भी टूटे हैं। आंधी-पानी के चलते सीतापुर और लखीमपुर खीरी में बिजली व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो गई। हालांकि कहीं से कोई जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

लखीमपुर खीरी जिले के महेशपुर इलाके में भीषण आंधी तूफान के साथ बारिश शुरू हो गई। आंधी के कारण दर्जनों बिजली के पोल गिर गए। जिससे इलाके की बिजली गुल हो गई। रामदीनपुर में चार खम्भे तोड़ दिए। रामदीनपुर में ही वीरेन्द्र की दीवार गिर गई। जिससे पड़ोसी रमेश का परिवार बाल बाल बच गया। महेशपुर में ही दर्जनों पेड़ गिर गये। बिहारीपुर के पास 33 केवीए लाइन के कई पोल गिर गए। जिसके कारण रेहरिया हाइडिल ठप हो गया। महेशपुर, बिहारीपुर, खरगापुर, प्रसादपुर, झाऊपुर, सिंगहा,रामदीनपुर, अशर्फी गंज, मोतीपुर, अयोध्यापुर, नया गांव, तूलमेलगंज, सहित सैकड़ों गांव की बिजली गुल हो गई। जेई जितेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि आंधी के कारण मेन लाइन और एलटी लाइन के दर्जनों पोल गिर गए। कर्मचारी लाइन पर भेज दिए गए है और जल्दी ही बिजली चालू की जाएगी।

औरंगाबाद क्षेत्र में गुरुवार को तेज आंधी आने से क्षेत्र के औरंगाबाद पावर हाउस के लगभग दो दर्जन गांवों की बिजली गुल हो गई। अचानक आई तेज आंधी से जहां एक तरफ आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया तो वही क्षेत्र भर की बिजली गुल होने से घरों में अंधेरा छा गया। अचानक से तेज आंधी व हल्की बरसात होने से बिजली व्यवस्था चौपट हो गई। लिंक लाइन फीडर के उपभोक्ताओं को लगभग 18 घण्टे के बाद बिजली आती जाती नजर आई। साथ ही इछना फीडर के उपभोक्ताओं को लगभग 27 घण्टे के बाद तब बिजली नसीब हुई।

औरंगाबाद फीडर से दी जाने वाली बिजली 48 घंटे से खराब चल रही है। क्षेत्र के निजामपुर, सेमराघाट, चपरतला, इछनापुर, अलियापुर अब्बासपुर, बाईकुआ सहित करीब कई दर्जनों गांव की बिजली दो दिन से गुल है। ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल व ऑटो रिक्शा चार्ज न होने के कारण लोगों को इधर- उधर जाने की भी मुसीबत झेलनी पड़ रही है। बिजली विभाग के द्वारा अभी तक लाइन चालू नहीं की गई। बिजली न मिलने से लोग बहुत परेशान हैं। जेई अशोक कुमार से बात की गई उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र की लाइन बहुत पुरानी और तार जर्जर है जिसे जरा भी आंधी से कई कई जगह तार टूट जाते हैं।

नीमगांव क्षेत्र के कस्बा सिकंद्राबाद के विद्युत उपकेन्द्र में अचानक ट्राली फुंक जाने से कस्बा सिकंद्राबाद सहित रायपुर बेलहरी मदारपुर अमेठी आदि सैकड़ों गांवों बिजली सप्लाई 18 घंटों तक लगातार बाधित रही। बाद में भीषण आंधी आने से बचे हुए तार भी टूट गए। दोपहर बाद क्षेत्र में हुई बूंदाबांदी के साथ चली तेज हवा के बाद लोगों को चिल चिलाती गर्मी से राहत मिली।