देशभर में हो रहे उग्र प्रदर्शन के बीच उत्‍तराखंड पुलिस की पहल, पकड़ी मैदान की राह

Uttarakhand Police's initiative amid fierce protests across the country
Uttarakhand Police's initiative amid fierce protests across the country
इस खबर को शेयर करें

ऋषिकेश : Agnipath Protest: भारतीय सेना में रोजगार के लिए सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर सियासत गहराती जा रही है। विशेष रूप से युवा वर्ग इसके विरोध में सड़क पर निकल रहा है। ऋषिकेश में शुक्रवार की शाम सेना और सुरक्षा बल में भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं ने सड़क जाम कर दी थी। पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर स्थानीय पुलिस इस मामले में युवाओं की काउंसलिंग कर रही है। शनिवार की सुबह पुलिस के अधिकारी क्षेत्र के खेल मैदान पहुंचे।

अग्निपथ योजना को लेकर चल रहे आंदोलन में पुलिस की ओर से कोचिंग सेंटर, खेल मैदान आदि में नजर रखी जा रही है। डीजीपी की ओर से सभी अधिकारियों को इस मामले में युवाओं की काउंसलिंग करने के साथ-साथ यातायात को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए कार्य योजना बनाने को कहा है। ऋषिकेश क्षेत्र में इस पर अमल शुरू किया गया है।

यहां प्रमुख रुप से श्री भरत मंदिर इंटर कालेज, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय और आइडीपीएल खेल मैदान हैं। जहां बड़ी संख्या में सुबह के वक्त युवा भर्ती की तैयारी करने आते हैं। यहां के सभी चौकी इंचार्ज को अपने अपने क्षेत्र में काउंसलिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कोतवाली प्रभारी निरीक्षक रवि सैनी ने आइडीपीएल चौकी प्रभारी चिंतामणि मैठाणी, चौकी प्रभारी एम्स शिवराम के साथ डिग्री कालेज और आइडीपीएल खेल मैदान में युवाओं के साथ संवाद किया। उन्होंने कहा कि भर्ती को लेकर तैयारी कर रही युवा अपने लक्ष्य से ना भटके, इसके लिए यह संवाद किया जा रहा है। इंटरनेट मीडिया व अन्य माध्यमों से अग्निपथ योजना को लेकर भ्रामक संदेश से युवाओं को दूर रहने की अपील की गई। युवा सबसे पहले अपने लक्ष्य को पूर्ति करने के लिए पूरी एकाग्रता और मेहनत के साथ आगे बढ़े।

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का देशभर में विरोध शुरू हो गया है। उत्तराखंड में भी विरोध के सुर बुलंद हो रहे हैं। पिथौरागढ़ जिले में युवाओं ने जहां सड़क पर उतरकर विरोध दर्ज कराया, वहीं शुक्रवार को हल्द्वानी-नैनीताल में हुए बवाल के बाद पुलिस को युवाओं पर लाठचार्ज तक करना पड़ा। अग्निपथ योजना को लेकर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में हो रहे बवाल को देखते हुए हरिद्वार में अलर्ट घोषित कर दिया गया है। खुफिया विभाग की टीम इंटरनेट मीडिया पर नजर रख रही है।

देहरादून थाना कोतवाली कैंट पुलिस द्वारा चौकी प्रभारी सर्किट हाउस के साथ महिंद्रा ग्राउंड पर आर्मी/अन्य फोर्स आदि की तैयारी कर रहे युवाओं को अग्निपथ योजना के संबंध में जानकारी दी गई। इस दौरान इंटरनेट मीडिया के माध्यम से प्रसारित हो रही अधूरी जानकारी व अफवाहों से सावधान रहने के लिए जागरुक किया गया। कहा गया कि अधूरी जानकारी व अफवाहों में आकर कोई ऐसा अनुचित/असंवैधानिक कार्य न करें, जिससे कि आपके भविष्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव पड़े।