Uttarakhand weather updates: जानिए कैसा रहेगा आज उत्तराखंड का मौसम, 5 जून को इन जिलों में हो सकती है बारिश

Uttarakhand weather updates: Know how will be the weather of Uttarakhand today, it may rain in these districts on June 5
Uttarakhand weather updates: Know how will be the weather of Uttarakhand today, it may rain in these districts on June 5
इस खबर को शेयर करें

देहरादून: उत्तराखंड में आज पर्वतीय (Uttarakhand Weather) जनपदों में कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है, जबकि मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा। प्रदेश में आगामी 6 जून तक मौसम साफ रहने की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई है। मौसम विभाग के अनुसार पर्वतीय जनपदों में मौसम शुष्क रहने के कारण तापमान में बढ़ोतरी होगी। जबकि पर्वतीय जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने से मौसम सुहावन रहेगा और तीर्थ यात्रा पर आने वाले लोगों को गर्मी नहीं सताएगी।

5 और 6 जून को प्रदेश के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। मैदानी जनपदों में मौसम साफ रहेगा। मैदानी जनपदों में तेज धूप होने के कारण तापमान बढ़ेगा। वहीं तापमान बढ़ने के साथ-साथ चार धाम यात्रा के लिए ही यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। खराब मौसम की चुनौती के बावजूद चार धाम यात्रा में व्यवसायिक टैक्सी, मैक्सी, मिनी बस और बस से आने वाले यात्रियों की संख्या भी रिकॉर्ड तोड़ रही है। वाहनों के लिए पिछले साल पूरी यात्रा में जितने ग्रीन कार्ड बनाए गए थे उससे अधिक ग्रीन कार्ड महज डेढ़ माह में बन चुके हैं।

यात्रा के नोडल अधिकारी आरटीओ सुनील शर्मा के अनुसार पिछले साल पूरी यात्रा काल में व्यवसायिक वाहनों की कुल 20,303 ग्रीन कार्ड बने थे जबकि इस साल कपाट खुलने के बाद से अब तक 21,029 ग्रीन कार्ड बनाए जा चुके हैं जबकि 1,334 ग्रीन कार्ड बनाने की प्रक्रिया चल रही है। इनमें टैक्सी के सर्वाधिक 9711, मैक्सी के 6112, मिनी बस के 2572 और बस के 2634 ग्रीन कार्ड बनाए गए हैं। पिछले साल पूरी यात्रा में 2900 वाहन लगे थे। जबकि इनकी संख्या अभी 26 सौ पार हो गई है। यहां पर खास बात यह है कि पिछली चार धाम यात्रा में व्यवसायिक वाहनों से 5,51,000 तीर्थयात्री पहुंचे थे। इस बार कपाट खुलने के बाद से अब तक 4, 2,609 तीर्थयात्री चार धाम के दर्शन कर चुके हैं।

चारधाम के कपाट खुलने के बाद से लगातार मौसम खराब चल रहा है। बद्रीनाथ केदारनाथ में तो बारिश और बर्फबारी का सिलसिला काफी समय तक चलता रहा लेकिन इसके बावजूद यात्रियों की संख्या में कोई कमी नहीं आई। फिलहाल केदारनाथ के लिए पंजीकरण पर रोक के बावजूद रोजाना पंजीकरण काउंटर पर लंबी लाइनें लग रही हैं लेकिन पंजीकरण ना होने के कारण वे निराश हो रहे हैं।

सरकार ने जहां खराब मौसम को देखते हुए केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण पर रोक लगाई है वही तीर्थयात्री धामों के लिए रुख कर रहे हैं। खराब मौसम के बावजूद यात्री बड़ी संख्या में देव दर्शन को पहुंच रहे हैं तो वही इस मौसम का लुत्फ उठाने के लिए पर्यटक भी भारी संख्या में पहाड़ों की रानी मसूरी और नैनीताल में पहुंच रहे हैं। बारिश और ओलावृष्टि से स्थानीय जनजीवन भले ही प्रभावित हो रहा हो लेकिन पर्यटकों के लिए यह मौसम सुहावना हो रहा है और वीकेंड पर अच्छी खासी भी पर्यटक स्थलों पर उमड़ रही है।