उत्तराखंड सरकार की युवाओं को बड़ी सौगात, कॉन्स्टेबल और दरोगा पदों पर निकली बंपर भर्ती, यहां देखें

Share this news

देहरादून. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. सीएम धामी के कैबिनेट निर्णय इस ओर इशारा करते हैं कि सीएम धामी सभी वर्गों को साधने की तैयारी में हैं. जहां सीएम ने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 11 फीसदी बढ़ा दिया है. वहीं, काफी समय से पुलिस विभाग की लंबित पड़ी मांगों को भी मंजूरी दे दी है. जिसके तहत अब रैंकर्स परीक्षा खत्म करने के साथ हेड कांस्टेबल पर 100 फीसदी प्रमोशन से भर्ती करने का निर्णय लिया है.

अभी तक राज्य में रैंकर्स परीक्षा से भर्ती की जाती थी. जिसमें दारोगा के पद पर रैंकर्स परीक्षा से 35 फीसदी भर्ती की जाती थी. 35 फीसदी भर्ती प्रमोशन के माध्यम से की जाती थी और बची 30 फीसदी भर्ती सीधी भर्ती से की जाती थी. कैबिनेट के नए निर्णय के बाद अब 50 फीसदी भर्ती प्रमोशन से और बाकी 50 फीसदी भर्ती सीधी होगी. रैंकर्स की व्यवस्था खत्म कर दी गई है.

उत्तराखंड सरकार के प्रवक्ता व कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि पुलिस विभाग की यह मांग काफी समय से लंबित थी. अब हेड कांस्टेबल पर 100 फीसदी भर्ती प्रमोशन के माध्यम से होगी. साथ ही रैंकर्स व्यवस्था को खत्म करने का निर्णय लिया गया है, जिससे दारोगा की भर्ती में 50 फीसदी प्रमोशन और 50 फीसदी सीधी भर्ती होगी. इससे पुलिस विभाग में प्रमोशन के अवसर बढ़ेंगे.

कैबिनेट बैठक में राज्य के इंजीनियरिंग कालेजों में कार्यरत संविदा शिक्षकों को लेकर भी धामी कैबिनेट ने फैसला लिया है, जिसके अनुसार, अक्टूबर 2021 से मार्च 2022 तक इन शिक्षकों का परिश्रामिक राज्य सरकार देगी. इसमें सरकार पर 3.83 करोड़ रुपये का खर्च बढ़ जाएगा.