उत्तराखंड चुनाव: अरविंद केजरीवाल ने उत्तराखंड में किए 10 बड़े वादे, कहा- हमें एक बार मौका दें

इस खबर को शेयर करें

हरिद्वार. उत्तराखंड के विधानसभा चुनाव (Uttarakhand Assembly Elections 2022) में पहली बार किस्मत आजमा रही आम आदमी पार्टी (AAP in Uttarakhand) वोटरों को लुभाने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं. इसी कड़ी में हरिद्वार पहुंचे आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने लोगों से मुफ्त बिजली और रोजगार सहित कई बड़े वादे किए. इसके साथ उन्होंने लोगों से आम आदमी पार्टी को एक बार सरकार बनाने का मौका देने की अपील की.

अरविंद केजरीवाल ने यहां कहा, ‘आने वाले चुनाव में अगर इन पार्टियों (कांग्रेस-बीजेपी) को मौका दे देंगे तो कुछ नहीं बदलेगा. दिल्ली में 7 साल से आम आदमी पार्टी की सरकार है और इस पार्टी ने दिल्ली में अभूतपूर्व विकास किया है. बहुत सारे काम किए हैं.’ इसके साथ ही उन्होंने दोहराया कि आप दिल्ली में फोन करके पूछो अगर कोई कहें कि हमने दिल्ली में काम नहीं किया तो आप मुझे वोट मत देना.

अरविंद केजरीवाल ने यहां कहा कि उत्तराखंड के लिए हम दस सूत्री एजेंडा लेकर आए हैं.
1. भ्रष्टाचार ख़त्म करेंगे- उत्तराखंड में सबसे बड़ा नासूर भ्रष्टाचार है. कांग्रेस और बीजेपी सरकार ने मिलकर उत्तराखंड को लूटा है.
2. बिजली- हम चौबीस घंटे फ्री में बिजली देंगे.
3. रोजगार- हम रोजगार देंगे और हमने ये करके दिखाया है. हर उत्तराखंड के बच्चे को जैसे दिल्ली में 10 लाख नौकरी दी है. ऐसे ही उत्तराखंड में देंगे. अगर नहीं दे पाए तब तक 5 हजार रुपये महीना बेरोजगारी भत्ता देंगे.
4. महिलाओं को एक हजार रुपये महीना देंगे, जो 18 साल से ऊपर हैं.
5. शिक्षा- उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों को अच्छे करेंगे. शिक्षा सबके लिए मुफ्त होगी.
6. अस्पताल- दिल्ली के कोने कोने में हमने मोहल्ला क्लीनिक खोला है. उत्तराखंड में आज भी मरीज को डंडे पर लेकर जाते हैं.
7. सड़कें बनवाएंगे और सड़कों की गारंटी से ठीक करेंगे.
8. सभी को मुफ्त तीर्थ यात्रा करवाएंगे. हिन्दुओं को अयोध्या के, मुस्लिम भाइयों को अजमेर शरीफ और सिख धर्म के लोगों को करतारपुर साहिब के दर्शन मुफ्त में करवाएंगे.
9. हम उत्तराखंड को हिन्दुओं की आध्यात्मिक राजधानी बनाएंगे. इससे रोजगार बनेगा
10. जो रिटायर्ड फौजी हैं, उनको सिक्योरिटी की नौकरी ढूंढ़नी पड़ती हैं. वो देश के प्रति लॉयल होते हैं. हमने तय किया है उन सबको सरकारी नौकरी दी जाएगी. हमको लगता है कि ये सरकार का बहुत बड़ा एसेट हैं और जैसे हमने दिल्ली में किया वैसे ही उत्तराखंड का रहने वाला कोई सैनिक या पुलिसवाला ऑपरेशन में शहीद होता है तो उसके परिवार को एक करोड़ रुपये मुआवजा देंगे.

अरविंद केजरीवाल ने इसके साथ ही कहा कि इस सब से हर परिवार को एक साल में दो लाख का फायदा होगा और पांच साल में दस लाख का फायदा होगा. ये केवल हम ही कर सकते हैं. हमने किया है. उन्होंने कहा, ‘अगर किसी को लगता है कि केजरीवाल झूठ बोल रहा है तो दिल्ली में अपने रिश्तेदारों को पूछें. अगर वो कहेंगे कि अच्छा काम नहीं किया तो मुझे वोट मत देना.

आप प्रमुख ने इसके साथ ही आरोप लगाया कि राज्य में कांग्रेस और बीजेपी ने मिल कर सरकारें चलाई हैं. ये कहते हैं हमारे पास एक दूसरे के स्टिंग हैं, फिर एक्शन क्यों नहीं लेते. वहीं कांग्रेस और बीजेपी की सरकारों पर आरोप लगाते हुए केजरीवाल ने कहा कि ‘आज उत्तराखंड के ऊपर साठ हजार करोड़ का कर्ज है. ये पैसा गया कहां? ये सारा का सारा पैसा स्विस बैंकों में गया और इन्होंने इससे प्रॉपर्टी खरीदी हैं.’