Vastu Tips for Tulsi Plant: तुलसी के पास रखना न भूलें ये 4 चीजें, माँ लक्ष्मी को होती है नाराज़गी; परिवार गरीब हो जाता है

Maa Lakshmi Tulsi Remedy: अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा हासिल करना चाहते हैं तो उनके सबसे प्रिय तुलसी के पौधे के पास 4 चीजें भूलकर भी न रखें. ऐसा करने से परिवार को कंगाल होते देर नहीं लगती.

Vastu Tips for Tulsi Plant: Do not forget to keep these 4 things near Tulsi, Mother Lakshmi gets heartburn; family becomes poor
Vastu Tips for Tulsi Plant: Do not forget to keep these 4 things near Tulsi, Mother Lakshmi gets heartburn; family becomes poor
इस खबर को शेयर करें

Vastu Shastra for Tulsi Plant: सनातन धर्म में तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को बेहद पवित्र माना गया है. माना जाता है कि इस पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता है. शास्त्रों में कहा गया है कि जो लोग तुलसी के पौधे पर रोजाना जल चढ़ाते हैं और नियमित रूप से उसकी देखभाल करते रहते हैं, मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर उन पर खूब कृपा बरसाती हैं. इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि तुलसी के साथ कुछ चीजें कभी नहीं रखनी चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) रूठ सकती हैं और आप एक-एक पैसे के लिए मोहताज हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि तुलसी के पौधे के पास क्या चीजें कभी नहीं रखनी चाहिए.

भूलकर भी झाड़ू पास में न रखें

धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) के पास भूलकर भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. इसकी वजह ये है कि झाड़ू का उपयोग घर की गंदगी साफ करने के लिए किया जाता है. ऐसे में उसे तुलसी के पास कभी नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में कंगाली और दरिद्रता पसर जाती है और इंसान अनेक समस्याओं से घिर जाता है.

बगल में न लगाएं कांटेदार पौधे

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) के पास भूलकर भी कांटेदार पौधा नहीं लगाना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है और परिवार में कलह होने लगती है. अगर आप चाहें तो गुलाब का पौधा लगा सकते हैं लेकिन वह भी कुछ दूरी पर ही होना चाहिए, एकदम पास सटकर नहीं.

जूते -चप्पल तुलसी से दूर उतारें

तुलसी एक पवित्र पौधा (Tulsi Plant) है, इसलिए हमें हमेशा उसकी पवित्रता का सम्मान करना चाहिए. हमें भूलकर भी उसके आसपास जूते-चप्पल रखने का स्टैंड नहीं बनाना चाहिए. जब भी आप कहीं बाहर से आएं तो तुलसी के पौधे के पास कभी भी जूते-चप्पल नहीं उतारने चाहिए. ऐसा करना तुलसी का अनादर होता है, जिसका खामियाजा जातक को भुगतना पड़ता है.

तुलसी के पास न फैलाएं गंदगी

वास्तु (Vastu Shastra) में कहा गया है कि तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) के पास हमेशा साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए. उसके पास कभी भी गंदगी नहीं करनी चाहिए. रोजाना घर से निकलने वाले कूड़े को तुलसी से दूर रखना चाहिए. अगर आप इन बातों का ध्यान रखकर तुलसी की सेवा करते हैं तो समझ लीजिए कि मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) हर हाल में आपके घर में अपना बसेरा बना ही लेंगी.