यूपी में चाक चौबंद होगी गांव की सरकार, 3 हजार ग्राम पंचायत सचिवों की भर्ती जल्द

यूपी में गांवों की सरकार चाक चौबंद होने जा रही है। योगी सरकार जल्‍द ही ग्राम पंचायत सचिवों के खाली पड़े 3 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने वाली है। पंचायतीराज निदेशक अनुज झा ने यह जानकारी दी है।

Village government will be chalked out in UP, recruitment of 3 thousand gram panchayat secretaries soon
Village government will be chalked out in UP, recruitment of 3 thousand gram panchayat secretaries soon
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ. यूपी में गांवों की सरकार जल्‍द ही तीन हजार नए पंचायत सचिवों से लैस होंगी। योगी सरकार खाली पड़े इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। राज्य के पंचायतीराज विभाग की ओर से इस बारे में पन्द्रह-पन्द्रह सौ रिक्त पदों पर भर्ती के लिए राज्य अधीनस्थ चयन आयोग को अधियाचन भेज दिया गया है।

यह जानकारी पंचायतीराज निदेशक अनुज झा ने दी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि आयोग जल्द ही इन रिक्त पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पंचायत सचिव के कुल 8100 पद हैं। इनमें से तीन हजार पद काफी लम्बे अरसे से खाली चल रहे हैं।

ग्राम्य विकास अधिकारियों को मिला लिया जाए तो पंचायत सचिव का कामकाज सम्भाल रहे ऐसे अफसरों की कुल तादाद करीब 17 हजार बैठती है जबकि प्रदेश में 58 हजार से अधिक ग्राम पंचायतें हैं।

इस तरह से इन तीन हजार रिक्त पदों पर भर्ती के बावजूद एक-एक पंचायत सचिव पर चार से पांच ग्राम पंचायतों की जिम्मेदारी रहेगी। पंचायतीराज निदेशक के अनुसार पंचायत सचिव का काम क्लस्टर पर होता है और स्वाभाविक है कि एक पंचायत सचिव को कई ग्राम पंचायतों का काम देखना पड़ता है।