‘सेक्स’ से फैल रहा वायरस? संक्रमितों का पता लगाना हुआ मुश्किल, एक्सपर्ट्स ने किया अलर्ट

Virus spreading through 'sex'? Difficult to trace the infected, experts alerted
Virus spreading through 'sex'? Difficult to trace the infected, experts alerted
इस खबर को शेयर करें

Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित लोगों के संपर्कों का पता लगाना ब्रिटेन में सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए मुश्किल हो रहा है, क्योंकि कई लोगों के क्रूजिंग ग्राउंड, सेक्स क्लब और केमेक्स सेशन के दौरान कई अज्ञात यौन साथी होते हैं. यह बात एक रिपोर्ट में कही गई. टेलीग्राफ के मुताबिक, यूके स्वास्थ्य और सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) द्वारा बीमारी के लिए पहली तकनीकी ब्रीफिंग में 45 पुष्ट मामलों का विवरण शामिल है, जिनसे उनके यौन स्वास्थ्य के बारे में पूछा गया.

यौन संबंध से फैल रहा वायरस?
रिपोर्ट में प्रकोप को नियंत्रित करने में सामने आ रहीं चुनौतियों पर रोशनी डाली गई है. लगभग सभी (98 प्रतिशत) मामलों में ऊष्मायन (इन्क्यूबेशन) अवधि के दौरान अन्य पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने की सूचना मिली, जिसमें लगभग आधे (44 प्रतिशत) ने पिछले तीन महीनों में 10 से अधिक यौन साझेदारों और समूह सेक्स की रिपोर्ट की. रिपोर्ट में कहा गया है कि 45 में से लगभग 20 ने ‘सेक्स-ऑन-प्रिमाइसेस’ में भाग लेने की सूचना दी, जैसे कि सौना, डार्क रूम या यूके या विदेश में सेक्स क्लब में इन्क्यूबेशन अवधि के दौरान, जबकि लगभग 64 प्रतिशत डेटिंग ऐप के माध्यम से नए भागीदारों से मिले.

ब्रिटेन में सबसे ज्यादा मामले
आगे कहा गया है कि इस विशिष्ट समूह में प्राथमिक नियंत्रण हस्तक्षेप के रूप में पारंपरिक संपर्क विवरण चुनौतीपूर्ण होगा, क्योंकि अधिकांश मामलों में नए या आकस्मिक भागीदारों के साथ यौन संपर्क होने की सूचना दी जाती है. कभी-कभी परिभ्रमण के संदर्भ में या केमेक्स के दौरान, जहां अक्सर संपर्क विवरण ट्रेसिंग के लिए अनुपलब्ध थे. 12 जून तक, यूकेएचएसए ने इंग्लैंड में मंकीपॉक्स के 104 अतिरिक्त मामलों का पता लगाया है, जिससे ब्रिटेन में पुष्टि की गई कुल संख्या 470 हो गई है, जिसमें इंग्लैंड में 452, स्कॉटलैंड में 12, उत्तरी आयरलैंड में दो और वेल्स में चार मामले हैं.

यूके में लेवल-2 का संक्रमण
रिपोर्ट के अनुसार, यूके में प्रकोप को इस समय स्तर 2 के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिसका अर्थ है कि संचरण निकट संपर्को के साथ एक उप-जनसंख्या तक ही सीमित है, लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि स्वास्थ्य अधिकारी स्तर 3 के साक्ष्य के लिए स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे थे. यूकेएचएसए के निदेशक डॉ. मीरा चंद ने एक बयान में कहा कि हम यूके में और वैश्विक भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, ताकि हमें वायरस, इसके संचरण और टीके और उपचार जैसे शमन के सर्वोत्तम उपयोग को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सके.

बीमारी को समझने में जुटे डॉक्टर
उन्होंने कहा कि हम सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया को सूचित करने के लिए नए डेटा का तेजी से उपयोग करते हैं और हम संचरण को कम करने के लिए काम करना जारी रखते हैं. डॉ. मीरा ने कहा कि हम उन सभी के आभारी हैं, जो टेस्ट के लिए आगे आए हैं और जो मरीज अध्ययन और जांच में भाग लेकर प्रकोप को समझने में हमारी मदद कर रहे हैं.