विष्णु देव साय होंगे छत्तीसगढ़ के अगले मुख्यमंत्री, विधायक दल की बैठक में लगी मुहर

Vishnu Dev Sai will be the next Chief Minister of Chhattisgarh, approval given in the legislative party meeting
Vishnu Dev Sai will be the next Chief Minister of Chhattisgarh, approval given in the legislative party meeting
इस खबर को शेयर करें

Chhattisgarh BJP CM Name: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के सात दिन बाद आखिरकार सीएम के नाम पर फैसला कर लिया गया. बीजेपी की विधायक दल की बैठक में विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) के नाम पर मुहर लगी. इस बैठक में सभी नवनिर्वाचित विधायक और छत्तीसगढ़ के लिए नियुक्त किए गए पर्यवेक्षक शामिल थे. विष्णु देव साय के नाम पर फैसला होने के बाद बीजेपी नेता नारायण चंदेल (Narayan Chandel) ने कहा, ”वह बहुत अच्छे व्यक्ति हैं. हमारे प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं. बहुत सहज हैं, सरल हैं, विनम्र हैं और एक ऐसा चेहरा हैं जिसका कोई विरोध नहीं कर पाया.”

साय के पास राजनीति का लंबा अनुभव
विष्णु देव साय रायगढ़ लोकसभा सीट से सांसद रहे हैं और केंद्रीय राजनीति का भी उनके पास अनुभव है. पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री रह चुके हैं. वहीं, छत्तीसगढ़ बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. इसकेअलावा वह बीजेपी की राष्ट्रीय कार्य समिति के सदस्य हैं. साय के पास राजनीति का लंबा अनुभव है. छत्तीसगढ़ के गठन से पहले वह संयुक्त मध्य प्रदेश विधानसभा में भी विधायक रहे हैं. विष्णु देव साय जशपुर जिले के कुनकुरी से विधायक निर्वाचित हुए हैं. उन्हें अपने प्रतिद्वंद्वी को इस चुनाव में 25, 541 वोटों के अंतर से हराया है.

आंकडो़ं में राजनीतिक सफर
विष्णु देव साय का राजनीतिक सफर 1990 में शुरू हुआ था. वह 1990 से 1998 तक संयुक्त मध्य प्रदेश विधानसभा में विधायक रहे. साय ने चार बार लोकसभा चुनाव भी जीता है. 1999 से 2019 तक सांसद रहे जबकि 2014 से 2019 तक केंद्रीय राज्य मंत्री की जिम्मेदारी संभाली. विधायक के तौर पर यह उनका तीसरा कार्यकाल है. साय को 2019 में लोकसभा का टिकट नहीं मिला था. साय की संघ में अच्छी पकड़ मानी जाती है और पूर्व सीएम रमन सिंह के करीबी हैं.

जब अमित शाह ने कहा था, साय को हम बनाएंगे बड़ा आदमी
विष्णु देव साय के समर्थन में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कुनकुरी में चुनावी सभा को संबोधित किया था. अमित शाह ने कहा था कि विष्णु देव साय अनुभवी राजनेता और बीजेपी कार्यकर्ता हैं. वह सांसद रहे हैं. विधायक रहे हैं और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं. अमित शाह ने जनसभा में आए लोगों की तरफ मुखातिब होते हुए कहा कि ”आप इनको विधायक बना दो, उनको बड़ा आदमी बनाने का काम हम करेंगे.”