मध्य प्रदेश के इन जिलों में बारिश की चेतावनी, गरज चमक के साथ ओलावृष्टि का भी अलर्ट

Warning of rain in these districts of Madhya Pradesh, alert of hailstorm along with thunder; know when it will rain
Warning of rain in these districts of Madhya Pradesh, alert of hailstorm along with thunder; know when it will rain
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: MP Weather Update: मध्यप्रदेश में बीते कई दिनों से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। प्रदेश के कई जिलों में कभी बारिश तो कभी धूप हो रही है। वहीं, कई जिलों में हुई ओलावृष्टि से किसानों की मुसीबत भी लगातार बढ़ती जा रही है। मंगलवार को राज्य के कई जिलों में बारिश हुई है। वहीं कुछ अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहा। इसके चलते प्रदेश के कई जिलों में अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज हुई। प्रदेश के राजगढ़ में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और 13.2 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ नरसिंहपुर में न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।

वहीं, आज शाम से एक बार फिर प्रदेश के मौसम में बदलाव होने हैं। यहां तेज हवा चलने के साथ आंधी और गरज चमक का अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही बादल छाए रहने की आशंका है। जबकि कुछ जिलों में बारिश की भी चेतावनी जारी हुई है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण इसका प्रभाव मध्यप्रदेश पर पड़ेगा। इसके चलते मौसम में बदलाव संभव है।

मौसम की मानें तो 30 मार्च को प्रदेश में फिर पश्चिमी विक्षोप एक्टिव हो रहा है। इसके चलते बारिश होने की आशंका है। इससे सामान्य बारिश के आंकड़े में मामूली इजाफा हो सकता है। 30 मार्च से प्रदेश में मौसम फिर बदलेगा। इससे पहले दिन में गर्मी का असर बढ़ा है। कुछ शहरों में पारे में मामूली गिरावट भी दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को भी पारे में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहेगा। इसके बाद फिर से गिरावट होगी।

इसके अलावा मौसम पूर्वानुमान के अनुसार दो अप्रैल के बाद एक बार फिर से लोगों को तेज गर्मी का एहसास होगा। गर्मी बढ़ने के चलते तापमान में भी वृद्धि दर्ज की जाएगी। प्रदेश के कुछ हिस्से में हीटवेव का प्रभाव भी देखा जा सकता है। साथ ही रात के तापमान में भी वृद्धि का पूर्वानुमान जताया गया है।