राजस्थान में आंधी और भारी बारिश की चेतावनी, इन जिलों में दिखेगा असर

Warning of thunderstorm and heavy rain in Rajasthan, effect will be seen in these districts
Warning of thunderstorm and heavy rain in Rajasthan, effect will be seen in these districts
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। Rajasthan Weather Update : राजस्थान में रविवार से एक और नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके असर से आंधी, बारिश की गतिविधियों में पुनः बढ़ोतरी होगी। दौरान तेज अंधड़ 50 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी।

Rajasthan weather update : जयपुर। राजस्थान में रविवार से एक और नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके असर से आंधी, बारिश की गतिविधियों में पुनः बढ़ोतरी होगी। दौरान तेज अंधड़ 50 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी। तेज बारिश और कहीं-कहीं वज्रपात ओलावृष्टि की भी प्रबल संभावना रहेगी। इसके लिए मौसम विभाग ने ओरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, यलो अलर्ट जारी करते हुए आंधी, बारिश की गतिविधियां 30 व 31 मई को भी कही-कहीं जारी रहेगी। वहीं शनिवार को अलवर, सीकर, गंगानगर में बारिश हुई है। झुंझुनूं के केड गांव की छाबड़िया की ढाणी में अंधड़ के कारण एक टीन शैड उड़कर खेत में काम कर रहे किसान सीताराम मेघवाल पुत्र सुरजाराम पर गिर गया। इससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई।

इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो 28 मई से शुरू हो रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर 24 घंटे के भीतर दिखाई देने लगेगा। अलवर, बांसवाड़ा, बारां, चित्तौड़गढ़, झुंझुनूं, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, जैसलमरे, जालोर, जोधपुर, नागौर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर वज्रपात, मेघगर्जन और 50 से 70 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी-अंधड़ की चेतावनी जारी की गई है।

तबाही के अंधड़ से नहरें टूटी विद्युत पोल धराशायी
श्रीगंगानगर. पश्चिमी विक्षोभ के असर से शुक्रवार रात तेज अंधड़ के साथ आई बारिश से टूट कर गिरे पेड़ों से गंगनहर प्रणाली की चार नहरों में कटाव आ गया। अंधड़ से बड़ी संख्या में विद्युत पोल धराशायी होने से जिले के कई हिस्सों में विद्युत आपूर्ति भंग हो गई। बारिश से कई कच्चे मकान गिरने के समाचार हैं। अंधड़ से किनारे पर खड़े पेड़ टूटकर नहरों में गिरने से जल प्रवाह बाधित हुआ जिससे आरबी, एफ, पीएस और एनपी नहरों में कटाव आ गया और पानी आसपास के खेतों में भर गया।

अंधड़ से उडे टीन शैड ने ली किसान की जान
गुढागौड़जी(झुंझुनूं). केड गांव की छाबड़िया की ढाणी में शनिवार सुबह अंधड़ के कारण एक टीन शैड उड़कर खेत में काम कर रहे किसान सीताराम मेघवाल पुत्र सुरजाराम पर गिर गया। इससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। मौके पर पहुंची गुढागौड़जी पुलिस ने शव को गुढागौड़जी सीएचसी में पोस्टमार्टम करवाने के बाद परिजनों को सौंप दिया। इधर जिले भर में शुक्रवार रात व शनिवार सुबह अनेक जगह बरसात हुई। बरसात से कई जगह पानी भर गया।