रात में सोने से पहले एक बार जरूर धुलें शरीर का ये अंग, फिर देखें फायदे ही फायदे

Wash this part of the body once before sleeping at night, then see the benefits
Wash this part of the body once before sleeping at night, then see the benefits
इस खबर को शेयर करें

Washing Feet Benefits: आज हम आपको हेल्थ टिप्स में पैर धुलने के फायदे बताएंगे. जी हां, डेली लाइफ में अगर आप रात में सोने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह से धुलकर सोते हैं, तो इसके कई फायदे हो सकते हैं. इससे दिनभर की थकान मिट जाती है. साथ ही पैर धोकर बिस्तर पर जाने से आपको बहुत ही फ्रेश फील होता है. बिना पैर धोए सोने से बचैनी बनी रहती है और नींद भी ठीक से नहीं आती है. इसलिए एक्सपर्ट्स भी इस बात की सलाह देते हैं. अगर आप पैरों को धुलकर नहीं सोते हैं, तो इससे कई तरह की बीमारियां और इंफेक्शन हो सकते हैं. आइये जानें कैसे…

रास में सोने से पहले पैर धुलने के फायदे-

1. स्किन रहती है मुलायम
अधिकतर लोगों के पैरों की स्किन सूखी और फटी हुई होती है. दरअसल, बाहर रहते हुए ऑफिस या अन्य किसी जगह काम करते समय पसीना होता है, जिसकी वजह से पैरों में बैक्टीरिया होने लगती है हो जाता है. जिसकी वजह से पैरों में बदबू और इंफेक्शन होने लगता है. इसके लिए आप पैरों को साबुन से अच्छी तरह धोकर ही सोएं. इस तरीके से पैरों से डेड स्किन सेल्स हट जाएंगी.

2. बॉडी टेम्परेचर मेंटेन होता है
अगर आप बाहर से आते हैं, तो उसके बाद पैरों को धोकर ही सोएं. इससे बॉडी का टेंपरेचर मेंटेन रहता है. इससे आपको सुकून की नींद आती है. पैरों को धुलकर सोने से मूड भी बेहतर होता है.

3. दर्द से राहत
जब आप पूरे दिन काम करने के बाद थक जाते हैं, तो सबसे ज्यादा थकान पैरों से ही महसूस होती है. ऐसे में पैरों के तेज दर्द से राहत पाने के लिए आप अच्छी तरह से धुलें. आप चाहें तो पानी में नमक मिलाकर भी पैरों को धुल सकते हैं.

4. पैरों की सभी दिक्कतें दूर
पैरों को धलकर सोने से आपके पैरों का दर्द और अकड़न खत्म हो जाती है. इसके लिए आप आधी बाल्टी गुनगुने पानी में नमक डालकर पैरों को डुबोकर बैठे रहें. इससे पैरों की मांसपेशियों को राहत मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)