मध्य प्रदेश में फिर बदला मौसम का मिजाज, जानें ठंड को लेकर क्या है मौसम विभाग का अलर्ट

Weather changed again in Madhya Pradesh, know what is the alert of the Meteorological Department regarding the cold
Weather changed again in Madhya Pradesh, know what is the alert of the Meteorological Department regarding the cold
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: मध्यप्रदेश में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। राज्य के कई जिलों में हल्के बादल छाए हुए हैं तो कई जिलों में लोगों को ठंड से हल्की राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में राज्य का मौसम एक बार फिर से बदल सकता है। प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। जिस कारण से एक बार फिर से तापमान में गिरावट होगी और ठंड का असर बढ़ेगा। मौसम विभाग ने बताया कि राज्य के अधिकांश हिस्सों में 22 जनवरी तक न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। उसके बाद महत्वपूर्ण परिवर्तन की संभावना नहीं है।

हवाओं का रुख दक्षिणी होने से तापमान में नमी देखी जा रही है। हवाओं में नमी से बादल छाने के आसार है। हालांकि ग्रामीण इलाकों में अभी भी कड़ाके की ठंड हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, बादल छटने के बाद एक बार फिर से राज्य के लोगों को कड़ाके की ठंड का असर देखने को मिलेगा। वहीं, शीतलहर और कोहरे का भी असर का पूर्वानुमान लगाया गया है।

कई जिलों में हुई बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटों में जबलपुर और रीवा संभाग के कुछ जिलों में हल्की बारिश हुई। वहीं, छतरपुर, शहडोल समेत प्रदेश के कई जिलों में कोहरे का भी असर देखने को मिला है। ग्वालियर जिले में हल्का कोहरा देखा गया है लेकिन यहां कड़ाके की ठंड हो रही है। शहडोल, नर्मदापुर संभागों के जिलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज हुआ है। वहीं, राजधानी भोपाल में भी ठंड बनी हुई है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अलग-अलग स्थानों पर बन चार सिस्टम मप्र के मौसम पर असर डाल रहे हैं। जिस कारण से बादलों में नमी देखी जा रही है। हालांकि रविवार के लिए मौसम विभाग ने कोई बड़ा अलर्ट जारी नहीं किया है। रविवार को मौसम सामान्य रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, अभी फिलहाल मध्यप्रदेश के लेगों को ठंड से राहत नहीं मिलेगी। आने वाले समय में मौसम में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, 24 जनवरी के बाद राज्य के कई जिलों में कड़ाके की ठंड देखने को मिल सकती है।