उत्तराखंड का मौसम: दिसंबर में भी गर्मी का एहसास, दिन में चटख धूप और बढ़ा तापमान, जानिए पूरी डिटेल

Weather of Uttarakhand: Feeling of heat even in December, bright sunshine during the day and increased temperature, know complete details
Weather of Uttarakhand: Feeling of heat even in December, bright sunshine during the day and increased temperature, know complete details
इस खबर को शेयर करें

देहरादून: उत्तराखंड में अभी मौसम शुष्क बना रहेगा। फिलहाल बारिश के आसार नहीं बन रहे हैं, जिस वजह से तापमान वृद्धि हो रही है। उत्तराखंड में दिसंबर का पहला सप्ताह लगभग सूखा ही बीत गया है। पहाड़ों में हुई बूंदाबांदी और बर्फबारी से तापमान में कुछ अंतर आया लेकिन दो दिनों से निकल रही चटख धूप ने तापमान फिर से बढ़ा दिया है। दिन के समय गर्मी का एहसास हो रहा है।

नवंबर में भी उत्तराखंड में मौसम शुष्क बना रहा जिसकी वजह से तापमान सामान्य से अधिक ही रहा और दिन के समय ठंड महसूस की गई। दिसंबर की शुरुआत के साथ ताजा पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते आंशिक बादल विकसित हुए लेकिन अपेक्षा के अनुरूप बारिश नहीं हुई। पर्वतीय क्षेत्रों में बूंदाबांदी और हिमपात के एक से दो दौर हुए जिससे तापमान में थोड़ा कमी आई। मंगलवार को मसूरी के निकट दस हजार फीट की ऊंचाई पर नागटिब्बा की पहाड़ियों पर हुई बर्फबारी से मसूरी में भी तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉक्टर विक्रम सिंह के अनुसार अभी बारिश के आसान नहीं बन रहे हैं। इस वजह से तापमान अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। वहीं अधिकांश जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। जबकि मैदानी जिलों में सुबह और शाम के समय कोहरा छा सकता है। देहरादून में मौसम साफ रहेगा।