Weather Today: दशहरा पर यूपी समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, जानें दिल्ली का मौसम

Weather Forecast Updates: देश के कई राज्यों से मॉनसून की विदाई के बीच मौसम विभाग ने यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में आने वाले दिनों में झमाझम बारिश देखने को मिलेगी. आइए जानते हैं देश भर के मौसम का हाल.

Weather Today: Chance of rain in many states including UP on Dussehra, know Delhi's weather
Weather Today: Chance of rain in many states including UP on Dussehra, know Delhi's weather
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। Weather Update October 3: देश के अलग-अलग राज्यों से मॉनसून की विदाई हो रही है. मौसम विभाग की ओर से दी गई ताजा जानकारी के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून उत्तरी अरब सागर और गुजरात के अधिकांश हिस्सों, पश्चिम मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों से विदा हो गया है. वहीं, सौराष्ट्र और कच्छ, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के बचे हुए हिस्सों से भी मॉनसून की विदाई हो गई है. साथ ही, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों से भी मॉनसून विदा हो गया है. इस बीच मौसम विभाग ने दशहरा के दिन यानी 5 अक्टूबर को यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग की मानें तो राजधानी दिल्ली में आज, 4 अक्टूबर को बादल छाए रहेंगे. वहीं, अगर तापमान की बात करें तो न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में 5 से 7 अक्टूबर के बीच हल्की बूंदाबांदी देखी जा सकती है.

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग ने ट्वीट कर ये बताया है कि उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 5 अक्टूबर से अगल दो-तीन दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. अगर आज की बात करें तो यूपी की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहेगा. लखनऊ में आज गरज के साथ एक या दो बार बारिश देखने को भी मिल सकती है. दशहरा के मौके पर यानी 5 अक्टूबर को लखनऊ में भारी बारिश देखने को मिल सकती है. गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहेगा.

मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में 5 अक्टूबर से भारी बारिश देखने को मिल सकती है. हरादून 6, 7 और 8 अक्टूबर को गरज के साथ बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं, नैनिताल में आज भी बारिश देखने को मिल सकती है. नैनिताल में आज से 9 अक्टूबर तक गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान है. 6 अक्टूबर को नैनिताल में मध्यम बारिश हो सकती है. हालांकि, 7 अक्टूबर को भारी बारिश का पूर्वानुमान है. ऋषिकेश में 5 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक गरज के साथ बारिश देखने को मिलेगी.

हिमाचल प्रदेश के मनाली में 5 अक्टूबर से बारिश देखने को मिल सकती है. 5 से 9 अक्टूबर तक मनाली में गरज के साथ बारिश देखने को मिलेगी. धर्मशाला में 5 से 9 अक्टूबर तक लगातार बारिश का पूर्वानुमान है. शिमला में भी 5 से 9 अक्टूबर तक लगातार बारिश का पूर्वानुमान है. साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 3-4 दिनों के दौरान पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश होगी.

शहरन्यूनतम तापमानअधिकतम तापमान
दिल्ली22.035.0
श्रीनगर9.028.0
अहमदाबाद26.035.0
भोपाल22.033.0
चंडीगढ़24.033.0
देहरादून22.033.0
जयपुर26.036.0
शिमला15.025.0
मुंबई25.033.0
लखनऊ25.033.0
गाजियाबाद23.033.0
जम्मू20.033.0
लेह5.017.0
पटना26.034.0