Weather Update: इन राज्यों में संभल कर रहें लोग, कहर ढाने जा रही है बारिश; IMD ने जारी की चेतावनी

IMD Rainfall Alert: मानसून (Monsoon) सीजन के दूसरे फेज में कई राज्यों में जमकर बारिश (Rain) हो रही है. मौसम विभाग (IMD) ने जिन राज्यों में आज से लेकर अगले तीन दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, उनके बारे में जानते हैं.

Weather Update: People are taking care in these states, rain is going to wreak havoc; IMD issued a warning
Weather Update: People are taking care in these states, rain is going to wreak havoc; IMD issued a warning
इस खबर को शेयर करें

IMD Weather Forecast Today Rainfall Alert: आने वाले कुछ दिनों में मध्य भारत में भारी बारिश (Heavy Rain) का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले पांच दिनों तक देश के मध्य हिस्से में सक्रिय मानसून (Minsoon) की स्थिति बनने की संभावना है. इस बीच, अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश (UP), बिहार (Bihar) और पूर्वोत्तर (North East) के राज्यों में कम बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है. IMD के मुताबिक मानसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के साथ दक्षिणी छोर में स्थित है. ऐसे में अगले कुछ दिनों में देश के कई राज्यों में एक बार फिर भारी बारिश, आसमानी कहर बनकर टूट सकती है.

इन राज्यों में संभलकर रहें लोग
भारत के मध्य और पश्चिमी हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. IMD ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा है कि 13-16 अगस्त के बीच पश्चिमी मध्य प्रदेश (West Madhya Pradesh) में बिजली गिरने और तेज गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है. वहीं छत्तीसगढ़ के एक बड़े हिस्से में 13 से 15 अगस्त, विदर्भ में 14 से 16 अगस्त, गुजरात में 15 से 16 अगस्त, सौराष्ट्र-कच्छ में 16 अगस्त, कोंकण और गोवा में 13 से 15 अगस्त और पूर्वी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और मध्य महाराष्ट्र (Maharashtra) में 13 से 16 अगस्त के बीच भारी बारिश (Heavy Rain) का अलर्ट जारी किया गया है.

पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के लिए अलर्ट
इसी तरह मौसम विभाग (IMD) ने भारत के पूर्वी हिस्सों खासकर झारखंड (Jharkhand), उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल (West Bengal) और नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में सिक्किम, अरुणाचल, असम और मेघालय में 13 और 14 तारीख को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसी तरह गंगा किनारे वाले पश्चिम बंगाल के जिलों के साथ ओडिशा (Odisha weather alert) में भारी बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और भीषण बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है. वहीं 13 से 14 अगस्त को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.

राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट
जयपुर मौसम (Jaipur weather) केंद्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्रों में 13 अगस्त को एक नया दबाव तंत्र बनने की प्रबल संभावना है. उनके अनुसार तत्पश्चात इसके धीरे-धीरे उड़ीसा, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश से होते हुए पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने की भी संभावना है. उन्होंने कहा कि इस तंत्र के असर से राजस्थान के अधिकांश भागों में 15 अगस्त से एक बार फिर से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी तथा 15 एवं 16 अगस्त के दौरान कोटा, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश एवं एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश भी होने की संभावना है. शर्मा का कहना है कि राजस्थान के बाकी जिलों में भी मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

ओडिशा में रेड और ऑरेंज अलर्ट
बारिश से प्रभावित ओडिशा (Odisha) को लेकर मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा कि एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना के कारण 13 से 14 अगस्त के बीच भारी बारिश हो सकती है. IMD ने शनिवार को खुर्दा, कटक, पुरी, बालासोर, भद्रक, ढेंकनाल, गंजम, गजपति, जाजपुर, जगतसिंहपुर, कंधमाल, कालाहांडी, केंद्रपाड़ा और नयागढ़ जिलों में बहुत भारी बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. 14 अगस्त को कालाहांडी, बोलांगीर, नुआपाड़ा और नवरंगपुर में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा के अलावा राज्य भर में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है.

मुंबई और दिल्ली का हाल
मुंबई (Mumbai weather) के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार की सुबह हल्की बारिश हुई और कहीं-कहीं मध्यम से भारी बारिश भी देखने को मिली. हालांकि, मुंबई के निचले इलाकों में जलभराव की कोई खबर नहीं है. वहीं दिल्ली (Delhi weather update) में मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसियों का कहना है कि आज शनिवार से कुछ दिन तक शहर में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

Weather Update: People are taking care in these states, rain is going to wreak havoc; IMD issued a warning
Weather Update: People are taking care in these states, rain is going to wreak havoc; IMD issued a warning