Weather Update: इस राज्य में आज भारी बारिश का ‘रेड अलर्ट’, कई जगह सावधान रहने की जरूरत, IMD ने जारी की चेतावनी

Weather News: लगातार भारी बारिश के कारण कई प्रदेशों में बुरा हाल है. आम जनजीवन पर असर पड़ा है. वहीं मौसम विभाग (IMD) के ताजा पूर्वानुमान में अगले 72 घंटों में देश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Weather Update: 'Red Alert' of heavy rain in this state today, need to be careful in many places, IMD issued warning
Weather Update: 'Red Alert' of heavy rain in this state today, need to be careful in many places, IMD issued warning
इस खबर को शेयर करें

IMD Weather Forecast Today Rainfall Alert: मानसून (Monsoon) के दूसरे चरण में कई राज्यों में बारिश (Rain) बार फिर आसमानी आफत बनकर सामने आई है. ओड़िशा के ऊपर बने हुए गहरे निम्न दबाव के प्रभाव से बंगाल की खाड़ी की तरफ से नमी भरी हवाएं उत्तर भारत तक पहुंच रही हैं. इन हवाओं की वजह से 14 अगस्त को दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा आदि में बारिश देखने को मिल सकती है.

इस राज्य में रेड अलर्ट

ओडिशा में आज भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. यहां एसडीआरएफ (SDRF) की टीमें बड़ी मुस्तैदी के साथ मोर्चा संभाले हुए हैं. आज यहां के कई जिलों में भारी बारिश और बाढ़ जैसी स्थिति बनने की संभावना जताई गई है. वहीं केरला (Kerala Rain alert), तमिलनाडु (Tamilnadu rain alert) और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज ग्रीन अलर्ट है यानी आज इन इलाकों में बारिश के आने के आसार न के बराबर हैं.

इन राज्यों में सावधान रहने की जरूरत

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), उत्तराखंड (Uttarakhand), मध्य प्रदेश (MP), छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) और महाराष्ट्र (Maharashtra) के कुछ हिस्सों में आज मौसम विभाग (IMD) ने ऑरेंज अलर्ट यानी बारिश को लेकर थोड़ा सावधान रहने की चेतावनी जारी की है. वहीं अन्य सभी राज्यों में आज येलो अलर्ट है यानी डरने की कोई जरूरत नहीं है बस मौसम पर नजर रखें और उसका आनंद उठाएं.

दिल्ली के मौसम का हाल

IMD के मुताबिक दिल्ली का आज का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और आज का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.
दिल्ली-एनसीआर में है आज हल्की बारिश की आशंका जताई गई है. स्काईमेट के मुताबिक, 15 अगस्त को बारिश की गतिविधियां फिर से कम होंगी. दिल्ली में 15 अगस्त को हल्की बारिश की संभावना है. स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होगी.

दिल्ली और आसपास के इलाकों में बादल छाए रहेंगे. तापमान में कमी आएगी. लाल किले पर ध्वजारोहण और भाषण देने के समय मौसम के हिसाब से किसी बड़े व्यवधान की संभावना नहीं है. वहीं उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत आस-पास 14 और 15 अगस्त को हल्की बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक 17 और 18 अगस्त को एक बार फिर राजधानी समेत हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश बढ़ने की संभावना है.

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में अगले दो दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने शनिवार को यह जानकारी दी. रायपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि राज्य के रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार और महासमुंद जिलों में अगले 48 घंटों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. यहां आज बिलासपुर, कोरबा, मुंगेली, गरियाबंद, रायपुर, दुर्ग और धमतरी जिलों में एक या दो स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है.

ओडिशा में बाढ़ का खतरा

ओडिशा के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश और हीराकुंड जलाशय में उच्च जल प्रवाह के बाद महानदी के आस-पास के इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों के मुताबिक बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक और निन्म दबाव का क्षेत्र बनने के कारण स्थिति और गंभीर हो सकती है. इसके परिणामस्वरूप मौसम विभाग ने राज्य के 17 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.