Weather Update: अगले दो दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Weather Update: There will be heavy rain in these states for the next two days, Meteorological Department alert issued
Weather Update: There will be heavy rain in these states for the next two days, Meteorological Department alert issued
इस खबर को शेयर करें

IMD Rainfall Alert: देश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी शुरु हो गई है. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से लेकर हिमाचल (Himachal), और उत्तराखंड के पहाड़ों में हल्की बर्फबारी दिखने लगी है. वहीं दूसरी तरफ मानसून (Monsoon) कमजोर पड़ने लगा है. हालांकि इसके बावजूद देश के कुछ हिस्सों में बादल जमकर बरस रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने अगले 48 घंटों यानी 30 सितंबर तक कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट (Rain alert) जारी किया है.

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिसका कई राज्यों पर असर है. IMD ने ये भी कहा कि इसके प्रभाव से 30 सितंबर तक तटीय आंध्र प्रदेश में गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. ओडिशा (Odisha) में आज 29 सितंबर को मध्यम से लेकर तेज बारिश होने के आसार हैं.

इसके साथ ही पूर्वोत्तर भारत के मौसम (Mausam) की बात करें तो असम और आसपास हल्की बारिश संभव है. इसी तरह अंडमान और निकोबार में गुरुवार 29 सितंबर से लेकर 30 सितंबर 2022 तक गरज के साथ मध्यम और तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. IMD का ये भी कहना है कि ओडिशा (Odisha) में 1 अक्टूबर से बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी.

दिल्ली में छाए रहेंगे बादल

मौसम विभाग (IMD) की मानें तो दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक बादलों का डेरा रहेगा. दरअसल उत्तर भारत के मैदानी शहरों के ऊपर से मानसून की हवाएं अब कमजोर होने लगी हैं और अब पश्चिमी शुष्क हवाएं चलने लगी हैं. दूसरी ओर जिन राज्यों में बारिश के लिए स्थितियां अनुकूल हैं उनमें बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिसा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल शामिल है. इसके साथ ही पूर्वोत्तर भारत के भागों में भी फिलहाल बारिश का सिलसिला जारी रहने के आसार हैं.