Weather Update Today: अगले 3 दिनों तक देश के इन हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी, पढ़ें- IMD का ताजा अपडेट

मानसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है। यह अगले 4-5 दिनों के दौरान ऐसा ही रहेगा। उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है।

Weather Update Today: Warning of heavy rain in these parts of the country for the next 3 days, read- IMD's latest update
Weather Update Today: Warning of heavy rain in these parts of the country for the next 3 days, read- IMD's latest update
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर के कारण देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, 7, 8 और 9 अगस्त को पश्चिम और मध्य भारत में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। लगातार भारी बारिश की संभावना को देखते हुए पूरे मध्य और पश्चिम भारत के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

महाराष्ट्र, बंगाल, ओडिसा, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, हिमाचल व राजस्थान के कुछ हिस्सों में आज भारी बारिश हो सकती है। यूपी, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड में हल्की बारिश की संभावना है। बिहार में कई जिलों में बादल छाए रहेंगे, कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है।

जानें- किस राज्य में कब होगी भारी बारिश
मौसम विभाग के रिपोर्ट में तेलंगाना में 8 और 9 अगस्त को अलग-अलग जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की बात कही गई है। वहीं, 7 से 9 अगस्त के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा में छिटपुट भारी बारिश होने की संभावना है। 8 से 9 अगस्त को मध्य प्रदेश और सौराष्ट्र और कच्छ में भी बहुत भारी वर्षा की संभावना है। 7 और 9 अगस्त के दौरान विदर्भ, छत्तीसगढ़ में; 5, 7 और 9 अगस्त को गुजरात में और 9 अगस्त तक मध्य महाराष्ट्र के कोंकण, गोवा और घाट क्षेत्रों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। 8 और 9 अगस्त के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय
उत्तर प्रदेश में मानसून के आगमन के बाद से राज्य के अलग-अलग इलाकों में अच्छी बारिश दर्ज की जा रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, अगले तीन दिन मानसून सक्रिय रहेगा। इस बीच हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है, हालांकि, कुछ इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। राजधानी लखनऊ में सुबह से ही आसमान में हल्के बादल छाए हुए हैं। साथ ही बारिश न होने से उमस बढ़ गई है।

झारखंड में अगले 6 दिनों तक बारिश
झारखंड में अगले 5 दिनों तक बारिश होगी। मौसम विभाग के पुर्वानुमान के मुताबिक 7 अगस्त से 11 अगस्त तक राज्य में बारिश होगी। इसमें कहा गया है कि 6 अगस्त को राज्य में कई जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा की प्रबल संभावना है।