हिमाचल में अगले 3 दिन खराब रहेगा मौसम, जारी किया गया भारी बारिश का अलर्ट

Weather will be bad in Himachal for next 3 days, heavy rain alert issued
Weather will be bad in Himachal for next 3 days, heavy rain alert issued
इस खबर को शेयर करें

बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश में गर्मियों ने समय से पहले ही दस्तक दे दी है. एक ओर जहां ऊंचे पहाड़ी इलाकों में कम बर्फबारी देखने को मिली वहीं निचले पहाड़ी इलाकों में बरसात ना होने से तापमान (Himachal pradesh weather) अभी से गर्माने लगा है. वहीं अगर बात की जाए बिलासपुर की तो यह जिला प्रदेश के सबसे गर्म जिलों में शुमार है. बिलासपुर का अधिकतम तापमान मार्च महीना शुरू होने से पहले ही 26 डिग्री सेल्सियस (Bilaspur weather) तक जा पहुंचा है. हर साल यहां चिलमिलाती गर्मी पड़ती है.

हर साल की तरह अगर इस साल भी ऐसे ही हालात रहे तो आने वाले समय में बिलासपुर के लोगों को चिलमिलाती गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. कम बारिश होने की वजह यहां का तापमान अभी से गर्माता जा रहा है. इन हालातों को देखते हुए यहां के लोगों को आने वाले समय में पानी की किल्लत का भी सामना करना पड़ सकता है.

आसमानी बिजली गिरने का जताया गया अनुमान
मौसम विभाग की ओर से अनुमान जताया गया है कि प्रदेश में अगले 3 दिन तक मौसम खराब रहने वाला है. ऐसे में मौसम विभाग की ओर से आने वाले 3 दिन के लिए राज्य के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान और आसमानी बिजली गिरने की चेतावनी देते हुए अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ बुधवार यानी कल के लिए प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है.

अगर हम बीते 24 घंटे की बात करें तो राज्य के कई इलाको में तापमान 1 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरा है. बीते दो दिन में शिमला का अधिकतम तापमान 19 डिग्री से गिरकर 16.9 डिग्री तक पहुंचा है. इसके अलावा अन्य कई क्षेत्रों के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है.

शहर अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
शिमला 16 डिग्री सेल्सियस 9 डिग्री सेल्सियस
सोलन 26 डिग्री सेल्सियस 7 डिग्री सेल्सियस
हमीरपुर 26 डिग्री सेल्सियस 9 डिग्री सेल्सियस
मंडी 27 डिग्री सेल्सियस 8 डिग्री सेल्सियस
बिलासपुर 29 डिग्री सेल्सियस 11 डिग्री सेल्सियस
ऊना 32 डिग्री सेल्सियस 10 डिग्री सेल्सियस
कांगड़ा 28 डिग्री सेल्सियस 11 डिग्री सेल्सियस
कुल्लू 25 डिग्री सेल्सियस 8 डिग्री सेल्सियस
चंबा 26 डिग्री सेल्सियस 10 डिग्री सेल्सियस