हिमाचल में 4 दिन बाद करवट बदलेगा मौसम, कड़ाके की ठंड से बचने के लिए बरते ये एहतियात

हिमाचल प्रदेश में शुष्‍क ठंड पड़ रही है। दिन में धूप खिलने के साथ सुबह और शाम व रात को कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहे हैं। तीन दिसंबर के बाद ही बारिश की उम्‍मीद जताई जा रही है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि प्रदेश में तीन दिसंबर तक वर्षा की संभावना नहीं है।

Weather will change after 4 days in Himachal, take these precautions to avoid severe cold
Weather will change after 4 days in Himachal, take these precautions to avoid severe cold
इस खबर को शेयर करें

शिमला/धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश में शुष्‍क ठंड पड़ रही है। दिन में धूप खिलने के साथ सुबह और शाम व रात को कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहे हैं। तीन दिसंबर के बाद ही बारिश की उम्‍मीद जताई जा रही है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि प्रदेश में तीन दिसंबर तक वर्षा की संभावना नहीं है। ऐसे में आने वाले चार दिन के दौरान इसी तरह की शुष्‍क ठंड व धुंध की समस्‍या झेलनी पड़ेगी।

चार जिलों में धुंध की चेतावनी
मौसम विभाग ने बिलासपुर, हमीरपुर व मंडी में धुंध छाने की चेतावनी जारी की है। इससे वाहनों की आवाजाही पर असर होगा। कुछ दिन स्थिति ऐसी ही रहेगी। सोमवार को भी धूप खिली रही। इसके बावजूद अधिकतम तापमान में विशेष कोई अंतर नहीं आया है। दिन में जितनी तेज धूप पड़ रही है उतनी ही सुबह और शाम की ठंड बढ़ी हुई है। मैदानी क्षेत्रों में इन दिनों सुबह और शाम ज्यादा ठंड पड़ रही है। प्रदेश में 27 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं।

बढ़ जाता है हृदयाघात का खतरा
सुबह-शाम ठंड बढ़ने और शीतलहर चलने से हृदयघात का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञ ऐसे मौसम में उच्च जोखिम वाले मरीजों को विशेष एहतियात बरतने की सलाह देते हैं। सर्दी से बचाव रखने और नियमित तौर पर चिकित्सकों द्वारा सिफारिश की गई दवाओं का सेवन करने को कहा है। इन दिनों धमनियां सिकुड़ने की शिकायत आती है।

कहां कितना तापमान रहा (डिग्री सेल्सियस)
स्थान, न्यूनतम, अधिकतम
शिमला, 8.4, 17.0
सुंदरनगर, 2.6, 25.0
भुंतर, 2.4, 22.9
कल्पा, 1.6, 16.6
धर्मशाला, 9.2, 24.0
ऊना, 5.5, 27.7
नाहन, 11.1, 24.8
केलंग, -4.1, 9.2
सोलन, 5.1, 23.0