Weight Loss: सोने से पहले कर लें ये 6 काम, सिर्फ 10 दिनों में कम होने लगेगा वजन

Routine for Weight Loss: अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो इन 6 कामों को रात को सोने से पहले कर आसानी से वजन घटा सकते हैं.

Weight Loss: Do these 6 things before sleeping, weight will start reducing in just 10 days
Weight Loss: Do these 6 things before sleeping, weight will start reducing in just 10 days
इस खबर को शेयर करें

Tips for Weight Loss: खराब लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं और कई कोशिश के बाद भी वजन कम नहीं कर पा रहे हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और वजन कम करने (Weight Loss) की सभी कोशिशों को कर थक चुके हैं तो आज हम आपको 6 ऐसे काम बता रहे हैं, जिन्हें रात को सोने से पहले कर (Night Routine to Lose Weight) आसानी से वजन कम कर सकते हैं.

रात को खाएं हल्का खाना
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको सोने से करीब 2 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए और डाइट में कुछ हल्का (Light Dinner) लेना चाहिए, जो आसानी से पच जाए. इसके साथ ही सोने से पहले थोड़ा वॉक (Walk after Dinner) जरूर कर लें.

डिनर से पहले लें सेब का सिरका
रात को डिनर से पहले आपको सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) लेना चाहिए, जो बार-बार होने वाली खाने की क्रेविंग को कम करता है और इसके सेवन से बॉडी भी डिटॉक्स होती है. सेब का सिरका लेने से आप ज्यादा खाने (Over Eating) से बचेंगे.

अल्कोहल से बना लें दूरी
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है कि रात को सोने से पहले अल्कोहल के सेवन से दूरी बना लें. अल्कोहल में काफी ज्यादा मात्रा में कैलोरी होती है और सोने से पहले इसका सेवन करने से तेजी से मोटापा बढ़ता है.

मेडिटेशन करें
रात को डिनर के बाद वॉक करना जितना ज्यादा जरूरी है, मेडिटेशन भी उतना ही जरूरी है. इसलिए रात को सोने से पहले थोड़ी देर ही सही, लेकिन मेडिटेशन जरूर करें. ये तनाव कम करने में काफी मदद करता है. वजन बढ़ने के कारणों में तनाव का भी बड़ा योगदान है.

सोने से पहले गरम पानी से नहाएं
वजन कम करने वालों के लिए सोने से पहले गरम पानी से नहाना काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि सोने से पहले गरम पानी से नहाने से बॉडी रिलैक्स होती है और अच्छी नींद आती है. अच्छी नींद आने की वजह से सोते समय भी फैट बर्न होता है.

चाय-कॉफी के सेवन से बचें
कई लोगों को रात को सोने से पहले चाय या कॉफी पीने की आदत होती है और इसका सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है. रात को चाय या कॉफी पीने से नींद तो खराब होती ही है और मेटाबॉलिज्म बिगड़ने से वजन भी बढ़ता है. अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं तो इसे तुरंत बदल लीजिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)