Weight Loss Tips: 40 की उम्र के बाद इस तरह करें वजन कम, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

How To Loose Weight: कई लोगों की जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे ही उनका वजन भी धीरे धीरे बढ़ने लगता है. ऐसा होने के पीछे भी कारण है जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, ऐसे में आपका मेटाबॉलिज्म (metabolism) धीमा होने लगता है. ऐसे में जब आप अपनी मध्यम उम्र तक पहुंचते हैं तो आपका वजन बढ़ने लगता है.

इस खबर को शेयर करें

How To Loose Weight: कई लोगों की जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे ही उनका वजन भी धीरे धीरे बढ़ने लगता है. ऐसा होने के पीछे भी कारण है जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, ऐसे में आपका मेटाबॉलिज्म (metabolism) धीमा होने लगता है. ऐसे में जब आप अपनी मध्यम उम्र तक पहुंचते हैं तो आपका वजन बढ़ने लगता है. हालांकि इसका जिम्मेदार कोई एक कारण नहीं होता है बल्कि कई कारण हो सकते हैं, लेकिन फिर भी आप अगर अपनी डाइट या फिर खान-पान का ख्याल रखें तो भी आपका वजन आपके कंट्रोल में रह सकता है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे टिप्स जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपकी मदद जरूर करेंगे.

मेटाबॉलिज्म (metabolism) को बूस्ट करने के लिए आप ग्रीन टी पी सकते हैं. यह आपके लिए फायदेमंद साबित जरूर होगी. आप चार कप ग्रीन टी पीने से शरीर के वजन को और साथ ही साथ सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकते हैं.
पानी का करें सेवन

पानी आपके मेटाबॉलिज्म (metabolism) को काफी हद तक बूस्ट करता है. आप अगर सही मात्रा में पानी का सेवन करते हैं तो यह आपको बीमारियों से लड़ने में भी मदद करेगा. आधा लीटर पानी पीने से एक घंटे तक आपके मेटाबॉलिज्म को 25% तक बूस्ट मिलता है जिससे कैलोरीज की मात्रा को भी तेजी से बढ़ कर पाता है.

रूटीन को करें फॉलो
हो सकता है कि आपकी नींद पूरी ना हो पा रही हो जिसके कारण आपका वजन बढ़ रहा हो. इसीलिए आपको नींद को पूरा करने की कोशिश करें. साथ ही साथ अपने खानपान पर भी ध्यान जरूर दें क्योंकि अच्छा खाना ही आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इसके साथ अपने ब्रेकफास्ट पर भी खास ध्यान दें क्योंकि ब्रेकफास्ट स्किप होने से आप का रूटीन पूरे दिन का सही नहीं रह पाता है इसलिए ब्रेकफास्ट का सेवन बेहद जरूरी होता है. साथ ही नाश्ते में आप विटामिन और फाइबर से भरपूर फूड का सेवन, फलों का सेवन, दलिया आदि जरूर खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. )