Weight Loss: कुछ ही हफ्तों में होना चाहते हैं स्लिम? हर दिन 20 मिनट के लिए करें ये काम

Weight Loss: Want to be slim in a few weeks? Do this work for 20 minutes every day
Weight Loss: Want to be slim in a few weeks? Do this work for 20 minutes every day
इस खबर को शेयर करें

Skipping Rope For Weight Loss: पिछले करीब 2-3 साल में काफी लोगों का वजन तेजी से बढ़ा है, इसकी वजह कोरोना वायरस महामारी की वजह से लंबा लॉकडाउन और फिर वर्क फ्रॉम होम कल्चर है, क्योंकि ऐसे भयावह दौर में लोगों की फिजिकल एक्टिविटीज काफी कम हो गई थी, और हब जब चीजें नॉर्मल हो गई हैं, तो वापस वजन कम करना मुश्किल हो रहा है. मोटापा कम करना बेहद जरूरी है, भले ही ये खुद में कोई बीमारी नहीं है, लेकिन ये कई परेशानियों को दावत देती है, जैसे हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, डायबिटीज, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज वगैरह.

बॉडी फैट को कम करना मुश्किल

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में हर किसी के पास इतना वक्त नहीं होता है कि वो जिम में घंटो पसीना बहाकर पेट और कमर के आसापास की चर्बी को कम कर ले, और न ही हर कोई महंगे डाइटीशियन का खर्च उठा पाता है. अब बढ़ता हुआ वजन कम करने के लिए आपको एक आसान उपाय करना होगा.

महज 20 मिनट की एक्सरसाइज में घटाएं वजन

हम आज आपको ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप कुछ दिनों में अपना बढ़ता हुआ वजन कम कर सकते हैं और साथ ही इसमें आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा. फिटनेस एक्सपर्ट ललित सिंह (Lalit Singh) ने बताया कि आप रोजाना 20 से 25 मिनट तक रस्सी कूदने का समय निकालें ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

रस्सी कूदने से होगा वेट लूज

रस्सी कूदने से आपका वजन तेजी से धटता है, ज्यादातर फिटनेस एक्सपर्ट ये मानते हैं कि एक दिन में कम से कम 20 मिनट के लिए ये एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए, इससे करीब 300 कैलोरी कम होगी और बॉडी का स्टेमिना भी बढ़ जाएगा.

रस्सी कूदते वक्त इन बातों का जरूर रखें ख्याल

1. आप कभी भी खाली पेट रस्सी कूदने की कोशिश न करें इससे चक्कर आने और पेट दर्द की परेशानी पेश आ सकती है.
2. खाना खाने के तुरंत बाद भी रस्सी कूदना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता, इसलिए भोजन के 2-3 घंटे बाद ऐसा करें.
3. रस्सी कूदने से पहले हल्की एक्सरसाइज जरूरी है, इससे बॉडी वॉर्मअप हो जाती है और शरीर एक्टिव होने लगता है.