फिर दस्तक देने वाला है पश्चिमी विक्षोभ, हिमाचल में जोरदार बर्फबारी और बारिश का अलर्ट

Western disturbance is about to knock again, alert of heavy snowfall and rain in Himachal
Western disturbance is about to knock again, alert of heavy snowfall and rain in Himachal
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, 11 दिसंबर से एक ताजा कमजोर पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र पर दस्तक देगा। इससे जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मौसम खराब रहेगा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि यह पश्चिमी विक्षोभ दो दिन तक सक्रिय रहेगा। इसके प्रभाव के कारण पहाड़ों पर ऊंचाई वाले इलाकों में एकबार फिर बर्फबारी होगी। कुछ जगहों पर बारिश भी देखी जा सकती है। बारिश और हिमपात के अलर्ट को देखते हुए प्रदेश के पर्यटन कारोबारी उत्साहित हैं।

एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन दक्षिणपूर्व अरब सागर और निकटवर्ती मालदीव क्षेत्र पर बना हुआ है। यह कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो सकता है। यही नहीं एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ 11 दिसंबर से पश्चिमी हिमालय पर दस्तक देगा। इसके प्रभाव से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में दो दिन तक मौसम खराब रहेगा। इन प्रदेशों के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी होगी।

कश्मीर घाटी में भी कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीरमें 11 से 16 दिसंबर तक आसमान में बादलों की आवाजाही देखी जाएगी। सूबे में सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे लेकिन बड़ी उठा-पटक देखी जाएगी। IMD ने अपने ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा है कि उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में 10 से 11 दिसंबर को कोहरे का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के एक बयान के अनुसार, 10 और 11 दिसंबर को उत्तरी मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अलग-अलग इलाकों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

आईएमडी (India Meteorological Department) के मुताबिक, 11 दिसंबर को कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के अलावा 12 दिसंबर को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान मिचौंग अब कमजोर हो गया है। यह झारखंड में कम दबाव वाले क्षेत्र में बदल गया है। इससे झारखंड के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है।