शपथ लेने जा रहे पीएम मोदी के सामने ये क्या दिखाने लगे राहुल गांधी?

What is this Rahul Gandhi showing in front of PM Modi who was going to take oath?
What is this Rahul Gandhi showing in front of PM Modi who was going to take oath?
इस खबर को शेयर करें

Rahul Gandhi And PM Modi In Lok Sabha: संसद सत्र के पहले दिन, लोकसभा में नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई गई. सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18वीं लोकसभा के सांसद के रूप में शपथ ली. प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने मोदी को शपथ दिलाई. जब नाम पुकारा गया तो मोदी अपनी कुर्सी से उठे और स्पीकर की कुर्सी के बगल में बनी जगह की ओर बढ़े. इस बीच, कांग्रेस के तमाम सदस्य सदन के भीतर कुछ लहराते नजर आए.

कांग्रेस सदस्यों का नेतृत्व पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और रायबरेली से सांसद राहुल गांधी कर रहे थे. उनके हाथ में संविधान की मिनी-कॉपी थी. राहुल और अन्य विपक्षी सदस्य तब तक संविधान लहराते रहे जब तक मोदी ने शपथ नहीं ले ली. बाद में कांग्रेस ने अपने आधिकारिक X हैंडल से इसका वीडियो भी शेयर किया. वीडियो में कैप्शन दिया गया है: ‘जननायक ने नरेंद्र मोदी को संविधान दिखाया’.

संविधान की प्रतियां लेकर संसद पहुंचा विपक्ष
राहुल ने इसी महीने संपन्न हुए लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार करते समय भी संविधान की प्रतियां साथ रखी थीं. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने संविधान को एक बड़ा मुद्दा बनाया था. उनका आरोप था कि भाजपा संविधान बदलना चाहती है. कांग्रेस व अन्य विपक्षी दल लगातार पीएम मोदी और बीजेपी पर संवैधानिक मूल्यों को तार-तार करने का आरोप लगाते रहे हैं. संसद का वर्तमान सत्र भी इससे जुड़े विवाद के साथ शुरू हुआ.

हम संविधान पर हमला नहीं होने देंगे: राहुल
राहुल ने सोमवार को पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर संविधान पर हमला करने का आरोप लगाया. राहुल ने कहा कि यह उन्हें स्वीकार्य नहीं है. कांग्रेस MP ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह संविधान पर हमला कर रहे हैं. हम संविधान पर वह हमला नहीं होने देंगे.’ उनका यह भी कहना था, ‘यह हमला हमें स्वीकार्य नहीं है.’

नई लोकसभा के पहले सत्र के पहले दिन INDIA गठबंधन के नेताओं ने हाथों में संविधान की प्रतियां लेकर लोकसभा कक्ष तक मार्च किया. यह पूछे जाने पर कि क्या विपक्ष का संदेश जनता तक पहुंच रहा है, तो राहुल गांधी ने कहा, ‘हमारा संदेश जनता तक पहुंच रहा है और कोई भी ताकत भारत के संविधान का बाल भी बांका नहीं कर सकती और हम इसकी रक्षा करेंगे.’

कांग्रेस के अलावा द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस, और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सांसदों ने संसद परिसर में सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की.