शादी-रिलेशनशिप को लेकर क्या सोचती हैं भारतीय महिलाएं? सर्वे ने चौंकाया

What do Indian women think about marriage-relationship? the survey surprised
What do Indian women think about marriage-relationship? the survey surprised
इस खबर को शेयर करें

Romantic Relationship: शादी और रिलेशनशिप जैसे मसलों को लेकर हर शख्स पहले काफी सोच विचार करता है, उसके बाद ही कोई कदम बढ़ाता है. भारतीय समाज में शादी एक जरूरी परंपरा है लेकिन वक्त के हिसाब से इसमें कई तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं. कई कपल शादी से पहले मिलकर एक दूसरे को समझने की कोशिश करते हैं. वहीं आज भी कुछ जगहों पर लड़का-लड़की का शादी से पहले एक दूसरे का देखना ठीक नहीं समझा जाता है. हिंदुस्तान में शादी और रिलेशनशिप को लेकर एक सर्वे किया गया और सर्वे से मिले आंकड़ों का जब एनालिसिस किया गया तब उससे मिलने वाले रिजल्ट ने लोगों को चौंका कर रख दिया.

किसने किया यह सर्वे?
डिजिटल दुनिया के इस दौर में लोग जीवन साथी की तलाश भी डिजिटल तरीके से करने लगे हैं. इस दौरान लोग तरह-तरह के डेटिंग एप्स का इस्तेमाल करते हैं. इनमें से एक डेटिंग ऐप है बंबल, जिसने इस सर्वे को अंजाम दिया है. सर्वे के बाद बंबल ने जो आंकड़ें प्रस्तुत किए वह लोगों को चौंका कर रख देते हैं. डेटिंग ऐप इस्तेमाल करने वाले करीब 39 फीसदी लोगों का मानना है कि उनके परिवार वाले शादियों के सीजन में उन्हें रिलेशनशिप में आने या शादी करने की सलाह देते हैं. डेटिंग ऐप इस्तेमाल करने वाले 33% अविवाहित लोगों का कहना है कि उन्हें किसी न किसी तरीके से शादी करने के लिए मजबूर किया जा रहा है और ऐसा खासकर शादियों के सीजन में ज्यादा होता है.

भारत के करीब 81 फीसदी महिलाएं सिंगल रहकर खुश हैं
डेटिंग ऐप बंबल के आंकड़ों की मानें तो भारत के करीब 81 फीसदी महिलाओं ने बिना शादी के या फिर अकेले रहने में खुद को ज्यादा कंफर्टेबल महसूस किया है. एक सर्वे के दौरान करीब 83 फीसदी महिलाओं ने कहा है कि जब तक उन्हें परफेक्ट लाइफ पार्टनर नहीं मिल जाता तब तक वह किसी भी तरह के रिलेशनशिप में नहीं आएंगी.