पूरे एक महीने तक ब्रश न करनें पर क्या होगा? जानिए दांतों पर पड़ेगा कैसा असर

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: दांतों की सफाई बेहद जरूरी है, कई लोग इसके लिए दातुन करते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों के खरों में ब्रश और टूथपेस्ट का इस्तेमाल होता है. भले ही आप हर दिन न नहाएं, लेकिन ब्रश तो हर सुबह किया जाता है. हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं जो ब्रश करने की मशक्कत नहीं करना चाहते, ऐसे में इस बात को जानना बेहद जरूरी है कि अगर कोई शख्स पूरे एक महीने तक ब्रश न करे तो उसके खूबसूरत दांतों (Teeth) का क्या हाल होगा.

एक महीने तक ब्रश न करने पर क्या होगा?

1. मुंह की बदबू
पूरे एक महीने तक ब्रश न करने पर मुंह से बहुत ज्यादा बदबू (Smell) आने लगेगी, जो कि लाजिमी है. बदबू की वजह से आपके आसपास के लोगों का भी जीना मुश्किल हो जाएगा. लेकिन इसके अलावा भी दांतों को ढेर सारे नुकसान होंगे.

2. जम जाएगी गहरी परत
एक महीने तक ब्रश से दूर रहने की वजह से दांतों पर गंदगी की एक कठोर परत जमने लगेगी जो कितनी भी बार ब्रश करने से नहीं निकलेगी. बल्कि इसके लिए आपको डेंटिस्‍ट की मदद लेनी पड़ेगी. जाहिर है यह परत जमते ही दांतों का सफेद रंग भी गायब हो जाएगा.

3. खाना भी हो जाएगा मुश्किल
एक महीने तक ब्रश न करने से दांतों में बैक्‍टीरिया (Bacteria) का जमावड़ा लग जाएगा. पहले ही दांतों में 700 तरह के करीब 60 लाख बैक्टीरिया होते हैं जिनकी तादाद ब्रश न करने पर कई गुना बढ़ जाएगी. ये बैक्‍टीरिया न सिर्फ दांतों में कैविटी लाएंगे, बल्कि आपके मसूड़ों को इतना कमजोर कर देंगे कि बिना कुछ खाए ही आपको इनमें जलन होने लगेगी. इसके बाद कुछ भी खाना दूभर हो जाएगा. वहीं मुंह की बदबू आपकी सांसों तक में समा जाएगी.

4. दांत में होगी सड़न
इसके बाद हर गुजरते दिन के साथ आपके दांतों की बैक्‍टीरिया और बीमारियों से लड़ने की ताकत खत्‍म होती जाएगी और आपके दांत गिरने लगेंगे. क्‍योंकि दांतों में सड़न इस हद तक बढ़ जाएगी कि दांतों खुद ब खुद टूटने लगेंगे. ब्रश न करने की सूरत में आपके सारे दांतों को गिरने में बमुश्किल कुछ महीने ही लगेंगे.