चैट जीपीटी (ChatGPT) क्या है, कैसे डाउनलोड और यूज़ करे?

What is ChatGPT, how to download and use it?
What is ChatGPT, how to download and use it?
इस खबर को शेयर करें

वर्तमान समय में लोगों को चैट जीपीटी के बारे में काफी कुछ सुनने को मिल रहा है। वही चैट जीपीटी के बारे अधिकांश व्यक्ति जानने के लिए बेताब हो रहे है के “Chat GPT Kya Hai“। वही ऐसा सुनने में आ रहा है कि चैट जीपीटी एआई गूगल को भी काफी टक्कर देती नजर आ सकती है। जानकारी के मुताबिक, चैट जीपीटी एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप कुछ भी सवाल पूछते है, तो उसका जवाब आपको लिख कर दिया जाता है।

हालांकि, अभी इसपर और भी कार्य किया जा रहा है और काफी जल्दी इसे बड़े स्तर पर लोगों के बीच पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। दरअसल, अभी तक जिन्होंने भी सोशल मीडिया यूजर के तौर पर इसका उपयोग किया है, उन्होंने काफी पॉजिटिव साइन दिया है।

तो चलिए अब बिना समय गंवाए ChatGPT क्या है और कैसे काम करता है से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेते है। यहाँ से पढ़िए ChatGPT Plus के बारे में।

चैट जीपीटी क्या होता है – What is ChatGPT in Hindi

चैट जीपीटी एक भाषा मॉडल है जो बड़ी मात्रा में टेक्स्ट डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है, जिससे यह टेक्स्ट इनपुट को हमारी तरह के प्रतिक्रियाओं को उत्पन्न कर सकता है। यह GPT-3 मॉडल पर आधारित है और इससे मॉडल के साथ बातचीत करने की संभवता होती है। यह चैटबॉट, प्रश्न उत्तर देने और भाषा अनुवाद जैसी कामों के लिए उपयोग की जा सकती है।

NameChatGPT
DeveloperOpenAI
TypeChatbot
LicenseProprietary
Release Date30th November, 2022
CEOSam Altman
Websitechat.openai.com

चैट जीपीटी फुल फॉर्म

ChatGPT का फुल फॉर्म है Chat Generative Pre-Trained Transformer (चैट जेनरेटिव प्रिंटेड ट्रांसफार्मर)।

दरअसल, वर्ष 2022 में 30 नवंबर को लॉन्च किया गया था। वही इसकी ऑफिशियल वेबसाइट chat.openai.com है। वही अभी तक दो मिलियन तक इसकी यूजर की संख्या बढ़ चुकी है।

Chat GPT किसने बनाया?
Chat GPT को OpenAI ने बनाया है। OpenAI एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी है जो एक बड़े स्केल पर मशीन लर्निंग पर काम करती है। Chat GPT का पूरा नाम Chat Generative Pre-Trained Transformer है। यह 30 नवंबर, 2022 को लॉन्च किया गया था और इसकी ऑफिशियल वेबसाइट chat.openai.com है।

यहां पर आप जब भी अपना किसी भी तरह का सवाल सर्च करते है, तो Chat GPT आपको उस प्रश्न का जवाब जल्द ही दिखा देता है। दरअसल, सरल शब्दों में समझा जाए तो Chat GPT के माध्यम से आपको यूट्यूब वीडियो स्क्रिप्ट, निबंध, बायोग्राफी, कवर लेटर और छुट्टी की एप्लीकेशन इत्यादि लिख करके साझा किया जाता है।

Chat GPT को कब लांच किया गया?
Chat GPT को 30 नवंबर 2022 को लांच किया गया था।

चैट जीपीटी किस देश का है?
ChatGPT संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एक शोध संगठन OpenAI द्वारा बनाया गया एक AI चैटबॉट है। OpenAI की स्थापना 2015 में Elon Musk, Greg Brockman, Ilya Sutskever, Wojciech Zaremba, और Sam Altman द्वारा की गई थी, जिसमें मस्क फरवरी 2018 में बोर्ड से हट गए थे ताकि हितों के किसी भी संभावित टकराव से बचा जा सके। मॉडल के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए मानव प्रशिक्षकों का उपयोग करने वाले दोनों दृष्टिकोणों के साथ पर्यवेक्षित शिक्षण और सुदृढीकरण सीखने का उपयोग करके GPT-3.5 के शीर्ष पर ChatGPT को ठीक किया गया था।

चैटजीपीटी एक भाषा मॉडल है, इसलिए यह देशों के एक विशिष्ट समूह तक सीमित नहीं है। हालाँकि, OpenAI ने बिना स्पष्टीकरण के चीन और रूस सहित कुछ देशों में लोगों को बाहर कर दिया है। फिर भी, उपयोगकर्ता चैटजीपीटी को सामान्य रूप से एक्सेस करने के लिए समर्थित देशों से एक वीपीएन और एक फोन नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

अंत में, चैटजीपीटी किसी विशिष्ट देश से संबंधित नहीं है, लेकिन इसे संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एक शोध संगठन ओपनएआई द्वारा विकसित किया गया था।

Chat GPT कैसे काम करता है?
ChatGPT OpenAI द्वारा विकसित एक AI भाषा मॉडल है जो उपयोगकर्ताओं के संकेतों के आधार पर मानव जैसा पाठ उत्पन्न कर सकता है। सूत्रों के अनुसार, ChatGPT मूल GPT-3 मॉडल पर आधारित है, लेकिन मॉडल के मिसलिग्न्मेंट मुद्दों को कम करने के विशिष्ट लक्ष्य के साथ सीखने की प्रक्रिया को निर्देशित करने के लिए मानव प्रतिक्रिया का उपयोग करके इसे और प्रशिक्षित किया गया है।

बातचीत के लिए चैटजीपीटी को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विशिष्ट तकनीक को रीइन्फोर्समेंट लर्निंग विद ह्यूमन फीडबैक (आरएलएचएफ) कहा जाता है। मॉडल को वांछित व्यवहार की दिशा में निर्देशित करने के लिए RLHF मानव प्रदर्शनों और वरीयता तुलनाओं का उपयोग करता है। प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान, ChatGPT को GPT-3.5 से फाइन-ट्यून किया गया था, जो एक भाषा मॉडल है जिसे टेक्स्ट बनाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

ChatGPT किसी दिए गए पाठ में अगले शब्द की भविष्यवाणी करके काम करता है, जो कि प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान बड़े पैमाने पर डेटा से सीखे गए पैटर्न के आधार पर होता है। इंटरनेट से डेटा का उपभोग करने के बाद, चैटजीपीटी मूल डेटा को छोड़ देता है और डेटा से सीखे गए तंत्रिका कनेक्शन या पैटर्न को संग्रहीत करता है। ये कनेक्शन या पैटर्न साक्ष्य के टुकड़ों की तरह हैं जो चैटजीपीटी विश्लेषण करता है जब यह किसी भी संकेत का जवाब देने का प्रयास करता है।

ChatGPT मानव जैसी भाषा उत्पन्न करने के लिए एक विशाल तंत्रिका नेटवर्क का उपयोग करता है जिसके माध्यम से वह संचार करता है। यह उपयोगकर्ता के लिए निबंध, ब्लॉग आदि लिख सकता है। यहाँ से आप BharatGPT के बारे में पढ़ सकते है।

दरअसल, ChatGPT एक अत्याधुनिक नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP) मॉडल है जो संवाद के लिए ऑप्टिमाइज़ करने के लिए डीप लर्निंग और RLHF का उपयोग करता है। यह अपनी प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान सीखे गए पैटर्न के आधार पर अगले शब्द की भविष्यवाणी करके काम करता है और मानव जैसी भाषा का निर्माण करने के लिए एक विशाल तंत्रिका नेटवर्क का उपयोग करता है।

Chat GPT क्या कर सकता है?
आपने हमारे अभी तक के इस Chat GPT के पोस्ट में यह क्या है और कैसे कार्य करता है इसके बारे में जान ही चुके होंगे। लेकिन चलिए अब बिना समय गंवाए इसके कुछ फीचर्स के बारे में भी जान लेते हैं। जो कि इस प्रकार है…