T-Shirt में T का मतलब क्या होता है, पहनते होंगे लेकिन जानते नहीं होंगे आप..जान लीजिए!

What is the meaning of T in T-Shirt, you must be wearing it but you would not know.. know!
What is the meaning of T in T-Shirt, you must be wearing it but you would not know.. know!
इस खबर को शेयर करें

T Means in T-Shirt: वैसे तो पहनावा किसी भी क्षेत्र राज्य और देश का अलग-अलग होता है और लोग अपने-अपने ढंग से कपड़े पहनते हैं. लेकिन कुछ कपड़े ऐसे भी होते हैं जो लोगों की जुबान पर होते हैं, इन्हीं में से टी-शर्ट भी होता है. पूरी दुनिया में लोग टी शर्ट पहनते हैं और इन दिनों तो गर्मी का मौसम है, टी-शर्ट वैसे भी लोगों का पहला पसंदीदा कपड़ा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि टी-शर्ट में टी शब्द का मतलब क्या होता है.

दरअसल, एक्सपर्ट्स के मुताबिक टीशर्ट में टी शब्द का मतलब दो तरीकों से निकाला गया है. एक तो पहला और आसान तरीका यह है कि टीशर्ट का आकार टी की तरह होता है, इसमें कॉलर भी नहीं होता है और यह बहुत ही साधारण कपड़ा होता है. अगर इस कपड़े को सामने या पीछे से देखा जाए तो यह टी के आकार में दिखता है. शायद इसलिए इसका नाम टी-शर्ट पड़ गया है.

वहीं द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक टी-शर्ट के नाम की एक और दिलचस्प वजह बताई गई है. प्रथम विश्व युद्ध के आसपास अमेरिकी सैनिक जब युद्धाभ्यास की ट्रेनिंग आपस में करते थे तो ट्रेनिंग के समय में बहुत ही हल्के-फुल्के कपड़े पहनते थे. ये कपड़े बिल्कुल आज के टीशर्ट की तरह होते थे. उन्हें ट्रेनिंग शर्ट कहा जाता था और इसी ट्रेनिंग शर्ट को शॉर्ट फॉर्म में टीशर्ट कहा जाने लगा.

इन दोनों घटनाओं या कारणों का जिक्र कई मीडिया रिपोर्ट्स में किया गया है. वैसे व्यवहारिक तौर पर टी की तरह दिखने वाले शर्ट को ही टी-शर्ट कहा जाता है. लेकिन अमेरिकी सैनिकों वाली बात को भी सिरे से खारिज नहीं किया जा सकता है. बता दें कि आज के समय में टी शर्ट एक प्रकार का ऐसा कॉमन वस्त्र होता है जो आमतौर पर पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा पहने जाने वाले वस्त्रों में से एक है. टी शर्ट आमतौर पर ग्राफिक्स, चित्र, लोगो, या आकृतियों के साथ विभिन्न रंगों में उपलब्ध होता है.