उम्र के अनुसार कितना होना चाहिए आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल? यहां जान लीजिए

Normal Cholesterol Level: शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल मोम की तरह दिखने वाला एक फैट होता है. यह दो प्रकार का होता है- लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) और हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL).

What should be your cholesterol level according to age? know here
What should be your cholesterol level according to age? know here
इस खबर को शेयर करें

Normal Cholesterol Level: शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल मोम की तरह दिखने वाला एक फैट होता है. यह दो प्रकार का होता है- लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) और हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL). जानकारों के अनुसार अगर ब्लड में LDL की मात्रा ज्यादा हो तो ब्लड आर्टरीज में फैट डिपॉजिट बढ़ जाता है, जिसे प्लैक्स कहते हैं. आर्टरीज में प्लैक्स की समस्या हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों को बढ़ावा देती हैं. वहीं ब्लड में HDL यानी गुड कोलेस्ट्रॉल को शरीर के लिए अच्छा माना जाता है. डॉक्टर्स HDL, LDL और टोटल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को माप सकते हैं. इसके नतीजे नॉन-एचडीएल फैट के स्तर को भी दिखा सकते हैं, जो हार्ट संबंधी बीमारियों को बढ़ावा दे सकता है. आइए आपको बताते हैं कि उम्र के हिसाब से हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होना चाहिए

19 साल तक कोलेस्ट्रॉल कितना होना चाहिए?
मेडिकल न्यूज टुडेकी रिपोर्ट के अनुसार, 19 साल तक की उम्र के युवाओं के शरीर में कुल कोलेस्ट्रॉल 170mg/dl से कम होना चाहिए. इनका non-HDL 120 mg/dl से कम और LDL 100 mg/dl से कम होना चाहिए. वहीं, HDL 45 mg/dl से ज्यादा होना चाहिए.

20 साल से ज्यादा उम्र के पुरुषों के लिए कोलेस्ट्रॉल लेवल
20 साल से ज्यादा उम्र के पुरुषों की बॉडी का टोटल कोलेस्ट्रॉल लेवल 125–200 mg/dl के बीच होना चाहिए. वहीं, non-HDL लेवल 130 mg/dl से कम और LDL लेवल 100 mg/dl से कम होना चाहिए. वहीं, HDL लेवल 40 mg/dl या इससे अधिक होना जरूरी है.

20 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं के लिए
20 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं के शरीर का टोटल कोलेस्ट्रॉल 125–200 mg/dl के बीच होना चाहिए. इसके अलावा, non-HDL लेवल 130 mg/dl से कम और LDL लेवल 100 mg/dl से कम होना चाहिए. जबकि HDL लेवल 50 mg/dl या उससे अधिक होना चाहिए. कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस में बनाये रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि कोलेस्ट्रॉल लेवल बिगड़ने पर हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.